कभी ईंट को निशाना लगाती थी ये ग्लैमरस शूटर, फिर ऐसे बनी दुनिया में नंबर 1

कभी ईंट को निशाना लगाती थी ये ग्लैमरस शूटर, फिर ऐसे बनी दुनिया में नंबर 1

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्‍क:

.इंडियन पिस्टल शूटर हिना सिद्धू ने कुछ दिनों पहले ही कॉमनवेल्थ शूटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। पेशे से डेंटिस्ट 28 साल की हिना इस वक्त वर्ल्ड नंबर वन हैं। उनके घर में शुरुआत से ही शूटिंग कल्चर रहा। इसके कारण हिना को खिलौने भी गन वाले ही दिए गए। 6 साल की उम्र में हिना ने एक दिन चाचा इंटरजीत से असली गन चलाने की इच्छा जताई। यह गन इंदरजीत के पास रिपेयर होने आई थी। चाचा भतीजी से भी ज्यादा बिंदास थे। डरे नहीं और हंसते-हंसते उसकी ख्वाहिश पूरी कर दी। बंदूक से ईंटों को बनाती थी निशाना…

 हिना को बचपन से ही बंदूक चलाने का शौक था। वे बचपन में घर की छत पर बंदूक से ईंटों पर निशाना साधा करती थीं। विरासत में मिलीं बंदूकों से खेलीं हिना की ख्वाहिश डॉक्टर बनने की थी। उन्होंने डेंटल सर्जन की पढ़ाई की है।
– कभी अंबाला शूटिंग रेंज में शूटिंग करने वाली हिना सिद्दू नहीं जानती थीं कि वो वर्ल्ड नंबर वन के मुकाम तक पहुंचेंगी। अंजलि भागवत के बाद वे देश की पहली महिला शूटर हैं, जो 2013 में हुई विश्वकप निशानेबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक लाकर दुनिया की नंबर वन शूटर कहलाईं।
– हिना सिद्धू का घर पटियाला में है। पिता रणबीर सिंह नेशनल शूटर, चाचा इंद्रजीत सिंह गन स्मिथ (बंदूक ठीक करने वाले) और मां रूमिंदर कौर हाउस वाइफ हैं। 7 फरवरी, 2013 को हिना ने रौनक पंडित से शादी की, जो खुद इंटरनेशनल शूटर हैं। रौनक उनके कोच भी हैं।
साभार भाष्‍कर

Leave a Reply