बिहार बोर्ड की परीक्षाओं मेें किया गया बदलाव

बिहार बोर्ड की परीक्षाओं मेें किया गया बदलाव

श्रीनारद मीडिया, पटना :

 2019 से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करते हुए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाता सम्मेलन में यह फैसला सुनाया। यह निर्णय उन्होंने इसलिए लिया ताकि परीक्षा के दौरान सही छात्रों की पहचान को लेकर कोई दिक्कत ना आए। छात्रों का रजिस्ट्रेशन करने के समय ही आधार नंबर साथ में लिंक कर दिया जाएगा। आधार कार्ड ना होने की सूरत में एक पहचान पत्र परीक्षा फॉर्म भरते समय देना अनिवार्य होगा। बिहार बोर्ड ने फैसला लिया है कि अगले साल से स्टेट के साथ-साथ जिले के टॉपरों को भी सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षामंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा कि है बिहार बोर्ड के हर अच्छे निर्णय में सरकार उनका साथ देगी। सरकार बिहार बोर्ड को बेहतर बनाने में हरसंभव मदद करेगी। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने कहा कि परिणाम को बेहतर करने के लिए परीक्षा के लिए नई तकनीकों का प्रयोग करना जरुरी है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सभी बोर्डों का कॉन्क्लेव कराने की बहुत प्रशंसा गई। कॉन्क्लेव में कई बातें उभरकर सामने आई। बिहार बोर्ड की शुरुआत से दूसरे बोर्डों ने भी इस तरह का कॉन्क्लेव कराने का निर्णय लिया। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने वर्ष 2018 में गुजरात और वर्ष 2019 में उड़ीसा द्वारा कॉन्क्लेव करवाने की सूचना दी।

Leave a Reply