समय से शिकायतों का निस्तारण न करने वाले पर होगी कार्यवायी-प्रभारी जिलाधिकारी

समय से शिकायतों का निस्तारण न करने वाले  पर होगी कार्यवायी-प्रभारी जिलाधिकारी

विनोद कुमार पान्डेय, ब्‍यूरों श्रीनारद मीडिया, श्रावस्ती (यूपी):

फरियादियों की हर छोटी बडी समस्याओं को सम्बन्धित विभागीय अधिकारी गम्भीरता से सुने और समय सीमा के अन्र्तगत उनकी शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाना चाहिये, ताकि फरियादियों को बार बार तहसील व जिला मुख्यालय पर चक्कर न लगाना पडें। यदि शिकायतों के निस्तारण की रेंडम जांच के दौरान गुणवत्ता में कमी पाई गई तो निश्चित ही सम्बन्धित विभागीय अधिकारीयों एवं कर्मचारियों पर कठोर कार्यावायी होगी।
उक्त निर्देश भिनगा तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करने के दौरान प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी शिव नारायण ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिया है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि अब सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के साथ ही उच्च अधिकारियों से प्राप्त सन्दर्भ की भी गहन समीक्षा होगी, समीक्षा के दौरान शिकायतों के निस्तारण में जो अधिकारी/कर्मचारी फिसड्डी मिलेगें उनके विरूद्ध निश्चित ही कार्यवायी की जाएगी। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि पारिवारिक लाभ तथा पेंशन वाले आवेदनों पर सभी लेखपाल त्वरित कार्यवाही करें ताकि समय से पीडितों को सरकार द्वारा प्रदत्त लाभ दिया जा सके।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक विजय ढुल ने भी फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करने हेतु सम्बन्धित क्षेत्र के थानाध्यक्षों को निर्देश दिया।
इस अवसर पर कुल 67 शिकायतें प्राप्त हुयी जिनमें से मौके पर ही 06 शिकायतों का निस्तारण किया गया शेष शिकायतों के निस्तारण हंेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया।
जमुनहा तहसील में कुल 43 शिकायतें प्राप्त हुयी जिनमें से मौके पर ही 03 शिकायतों का निस्तारण किया गया एवं इकौना तहसील में कुल 121 प्राप्त हुयी जिनमें से मौके पर ही 08 शिकायतों का निस्तारण किया गया।
इस अवसर पर एसडीएम रमाकान्त वर्मा, तहसीलदार दिनेश सिंह, खण्ड विकास अधिकारी सिरसिया, सहित तमाम विभागों के अधिकारी गण उपस्थिति रहें।

Leave a Reply