खिलाड़ियों को मिलेगा कही करोड़ो तो कही लाखो

खेलों का महाकुंभ कही जाने वाली ओलंपिक की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। इसी महीने की 23 तारीख से ओलंपिक 2020 की शुरुआत टोक्यो में होगी। भारत में ओलंपिक पदकों का महत्व काफी अधिक है और हर एथलीट यहां पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करने की कोशिश करता है।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

राज्य अपने खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए उन्हें ईनामी राशि भी देती हैं। आइए जानते हैं इस बार पदकों के लिए कौन सा राज्य कितना ईनाम देगा।
केंद्र सरकार की ओर से मिलते हैं अधिकतम 75 लाख रुपये
राज्य सरकारें अपने हिसाब से ईनामी राशि की घोषणा करती हैं, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से राशि सबके लिए समान रहती है। केंद्र सरकार स्वर्ण के लिए 75, रजत के लिए 50 और कांस्य के लिए 25 लाख रुपये देती है।

इन चार राज्यों ने की सबसे अधिक ईनाम की घोषणा
हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और चंडीगढ़ ने सबसे अधिक छह करोड़ रुपये के ईनाम की घोषणा की है। इन चार राज्यों का जो भी एथलीट स्वर्ण पदक जीतेगा उसे राज्य सरकार की ओर से छह करोड़ रूपये का ईनाम मिलेगा।
ओलंपिक में सबसे अधिक 31 एथलीट भेज रहे राज्य हरियाणा ने अपने एथलीट्स को कांस्य पदक पर भी 2.5 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। ईनाम के मामले में हरियाणा हमेशा आगे रहा है।

कर्नाटक और गुजरात में एथलीट्स को मिलेंगे पांच-पांच करोड़ रुपये
कर्नाटक और गुजरात ने स्वर्ण पदक जीतने पर पांच करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। कर्नाटक ने दिसंबर 2016 में ही यह ऐलान कर दिया था और पिछले ओलंपिक्स की तुलना में ईनामी राशि में पांच गुना वृद्धि की थी।
रजत पदक पर तीन और कांस्य पदक पर दो करोड़ रूपये दिए जाएंगे। दिल्ली, राजस्थान, सिक्किम और तमिलनाडु ने तीन करोड़ रूपये का ऐलान किया है। पंजाब के एथलीट्स को 2.25 करोड़ की अधिकतम राशि मिलेगी।

इन राज्यों के एथलीट भी बन सकते हैं करोड़पति
हिमांचल प्रदेश, झारखंड और तेलंगाना में एथलीट्स को दो करोड़ रूपये की अधिकतम राशि मिलेगी। उत्तराखंड में 1.5, मणिपुर में 1.2 और महाराष्ट्र, केरल तथा गोवा में अधिकतम राशि एक करोड़ रुपये रखी गई है।

पश्चिम बंगाल में है सबसे कम 25 लाख रुपये की ईनामी राशि
पश्चिम बंगाल में अधिकतम ईनामी राशि सबसे कम 25 लाख रुपये रखी गई है। यहां न्यूनतम राशि 10 लाख रुपये रखी गई है।
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बंगाल के वर्तमान खेलमंत्री मनोज तिवारी ने कहा, “वेस्ट बंगाल की सरकार के 2018 के आदेश के हिसाब से ईनामी राशि 25, 15 और 10 लाख रुपये रखी गई है। इस साल पश्चिम बंगाल से तीन एथलीट ओलंपिक में जा रहे हैं और उनकी हौसलाअफजाई के लिए हम हर संभव कोशिश करेंगे।”

काफी कम है पश्चिम बंगाल सरकार की ईनामी राशि– पूर्व एथलीट
दो बार के एशियन गेम्स स्वर्ण विजेता और पूर्व एथलीट ज्योतिर्मोर सिकदर का कहना है कि पश्चिम बंगाल में मिलने वाली ईनामी राशि काफी कम है।
उन्होंने कहा, “ओलंपिक पदक जीतने के लिए खिलाड़ी द्वारा किए गए त्याग और तपस्या का कोई मोल नहीं है, लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दी जाने वाली 25 लाख रुपये की ईनामी राशि काफी कम है। ईनामी राशि में बढ़ोत्तरी से खिलाड़ी आर्थिक स्थिति को लेकर निश्चिंत हो सकेंगे।”

Leave a Reply

error: Content is protected !!