कोयला खनन में 100 फीसदी और डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी.

कोयला खनन में 100 फीसदी और डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी.

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कोयले के खनन में सौ फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि सरकार की ओर से कोयला खनन और संबंधित बुनियादी ढांचे में स्वत: मंजूरी मार्ग से सौ फीसदी एफडीआई की अनुमति दी गयी है. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि प्रिंट मीडिया की तरह अब डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी एफडीआई के लिए मंजूरी प्रदान की गयी है. मंत्रिमंडल की बैठक में एफडीआई से जुड़े नियमों और प्रावधानों के उदारीकरण के लिए भी कई फैसले किये गये हैं.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से 2019 के बीच 286 अरब डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई भारत आया है. उसके पहले के पांच सालों में यह आंकड़ा 189 अरब डॉलर का था. 2018-19 के अंतरिम आंकड़ों में 64 अरब डॉलर का एफडीआई आया. उन्होंने कहा कि एफडीआई के उदारीकरण और लचीलेपन की दिशा में काम किया जा रहा है.

गोयल ने कहा कि भारत को निवेश का आकर्षक केंद्र बनाने के लिए मंत्रिमंडल की बैठक में कुछ अहम फैसले किये गये. कोयला खनन में 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी गयी है. भारत को विनिर्माण के लिए आकर्षक के तौर पर बनाने का मौका है. इसके अलावा, उन्होंने बताया कि प्रिंट मीडिया की तरह ही अब डिजिटल मीडिया में भी 26 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी गयी है.

Leave a Reply