धरती पर बढ़ रही दूसरे ग्रहों पर रहने वालों की गतिविधियां

धरती पर बढ़ रही दूसरे ग्रहों पर रहने वालों की गतिविधियां

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

दिवस पर विशेष

World UFO Day

 आज UFO(विश्व एक्सट्रैटरैस्ट्रियल स्पॉटिंग) दिवस है। विश्व यूएफओ दिवस को लोगों को एक साथ इकट्ठा करने और अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं के लिए आसमान को देखने के लिए एक जागरूकता दिवस है। यह दिन 24 जून को कुछ लोगों द्वारा मनाया जाता है और 24 जुलाई को अन्य लोगों द्वारा मनाया जाता है। एविएटर केनेथ अर्नोल्ड ने बताया है कि आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार व्यापक रूप से अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखे जाने की सूचना दी गई है। 1947 के रोसेवेल UFO हादसे में कथित यूएफओ दुर्घटना की याद दिलाता है। 2 जुलाई के उत्सव का घोषित लक्ष्य “यूएफओ के निस्संदेह अस्तित्व” के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और सरकारों को यूएफओ के नजरिए पर अपने आप को प्रोत्साहित करना है।

रोसवेल, यूएसए

अलौकिक जीवन से जुड़ा सबसे प्रसिद्ध स्थान न्यू मैक्सिको में रोसवेल नामक जगह है। 1947 में एक अमेरिकी सेना की वायु सेना का गुब्बारा पास के एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, तब अमेरिकी सेना ने दावा किया था कि यह एक पारंपरिक मौसम का गुब्बारा नहीं था। दूसरों को यकीन है कि यह एक यूएफओ था ना कि पारंपरिक गुब्बारा। उसी समय से इसे एलियन के साथ जोड़ा जा रहा है।

एरिया 51, यूएसए

संयुक्त राज्य वायु सेना की सुविधा जिसे आमतौर पर नेवादा में क्षेत्र 51 के रूप में जाना जाता है। वास्तव में दुर्घटनाग्रस्त यूएफओ या एलियन लाइफफॉर्म के लिए एक शोध सुविधा है। वेगास से शुरू होने वाले दैनिक दौरे मेहमानों को एसयूवी के माध्यम से क्षेत्र के 10 घंटे की खोज पर ले जाते हैं।

Wycliffe खैर, ऑस्ट्रेलिया

Wycliffe Well, ऑस्ट्रेलिया में उत्तरी क्षेत्र में स्थित, ऑस्ट्रेलिया की स्व-घोषित UFO राजधानी है। अच्छे कारण के लिए कुछ दिनों में “गारंटी” दी जाती है। Wycliffe Well Holiday Park, जिसमें शिविरार्थियों के लिए विभिन्न तरह के विकल्प मौजूद हैं, ये उनको रहने के लिए एकमात्र जगह है।

विल्टशायर, ब्रिटेन

अमेरिकी विमानक्षेत्र, नौसेना के पायलटों के दावे के आधार पर यूएफओ की महत्वपूर्ण संख्या वार्मिंस्टर, विल्टशायर के इंग्लिश काउंटी में सैलिसबरी मैदान के किनारे पर, 17 वीं शताब्दी के बाद से यूएफओ गतिविधि का एक माना जाता है। 240 मीटर लौह युग की पहाड़ी सीली हिल, एक अनौपचारिक यूएफओ वेधशाला बन गई है। वार्मिनस्टर के पास यूएफओ के लिए अपना स्वयं का नामित राष्ट्रीय रिपोर्टिंग केंद्र है।

चिली

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र के बारे में कहा जाता है कि यहां के स्पष्ट आसमान और पठारों की बदौलत सबसे अधिक यूएफओ देखे गए थे। 2008 में, चिली टूरिस्ट बोर्ड ने माउल क्षेत्र में सैन क्लेमेंटे में एक आधिकारिक यूएफओ ट्रेल भी शुरू किया। एंडीज के माध्यम से 19 मील की दूरी पर, शीर्ष आकर्षण में खनिज-समृद्ध कोलबुन झील और एल एनलाड्रिलैडो शामिल हैं, जो 200 ज्वालामुखीय ब्लॉकों द्वारा निर्मित एक बड़ा सपाट क्षेत्र है जिसमें कुछ लोग एक विदेशी लैंडिंग पैड मानते हैं।

एम-ट्रायंगल, रूस

एम-ट्रायंगल, यूराल पर्वत के पास एक और मॉस्को से 600 मील पूर्व में, एरिया 51 के लिए रूस का जवाब है। स्थानीय लोगों ने पिछले सौ वर्षों में घटनाओं की एक पूरी श्रृंखला को देखा है, जिसमें रोशनी, पारभासी प्राणी शामिल हैं। यहां विचित्र अफवाहें भी हैं कि जिन लोगों ने क्षेत्र का दौरा किया है वे सुपर-मानव शक्तियों का विकास करते हैं।

उधर म्यूचुअल यूएफओ नेटवर्क (MUFON)नामक संस्थान अज्ञात उड़ान वस्तु घटना पर अनुसंधान की जांच और बढ़ावा देने के लिए 50 साल मना चुका है। इरविन, कैलिफ़ोर्निया में स्थित, MUFON अपनी वेबसाइट पर अपने प्रमाण को स्पष्ट कर देता है। दुनिया को यूएफओ को समझने की जरूरत है, हरजन ने कहा यह वास्तविक है। हमारी फाइलों में 100,000 से अधिक यूएफओ के मामले हैं और यह बढ़ रहा है। हमारे पास वर्तमान में 500 से अधिक प्रमाणित एमयूएफओएन क्षेत्र हैं जो बाहर जाते हैं और प्रत्येक को देखते हैं।

पुरानी मान्यताएं

हरज़ान ने कहा कि हमें पुरानी मान्यताओं को छोड़ना चाहिए, क्योंकि हम सोचते हैं कि ब्रह्मांड काम करता है, यह वास्तव में कैसे काम करता है” नहीं है। “मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि ये अलौकिक प्राणी हैं जिनके पास उन्नत भौतिकी है जिसे हम अभी तक नहीं समझ सके हैं।

यूएफओ के एक प्रमुख रॉबर्ट शेफ़र ने कहा कि एमयूएफओएन यूएफओ जांच में वैज्ञानिक पद्धति के प्रति अपने समर्पण की घोषणा करता है, लेकिन यह शायद ही कभी उस आदर्श तक रहता है। 1987 में, MUFON ने गॉल्फ ब्रीज़, फ्लोरिडा में संदिग्ध यूएफओ फ़ोटो और संपर्क दावों को दृढ़ता से स्वीकार किया, भले ही MUFON के दो शीर्ष जांचकर्ताओं ने तस्वीरों को फर्जी माना और एक झांसा दिया। शेफ़र ने कहा, “गल्फ ब्रीज तस्वीरों से प्रचार MUFON के लिए बहुत अच्छा था, जो कई नए सदस्यों को ला रहा था। लेकिन इस घोटाले ने कई अनुभवी जांचकर्ताओं को MUFON छोड़ने के लिए प्रेरित किया।

1947 में आई थी पहली रिपोर्ट

पहली बार यूएफओ को देखे जाने की रिपोर्ट 1947 में माउंट रेनियर के ऊपर कहीं हुई थी। केनेथ अर्नोल्ड नामक पायलट ने “सॉसर” या “पाई पैन” जैसी दिखने वाली उड़ने वाली वस्तुओं को देखा था। अमेरिकी वायु सेना ने इसेे मृगतृष्णा के रूप में खारिज कर दिया, लेकिन प्रेस ने इसे फ्लाइंग तश्तरी कहा था। अमेरिकी नौसेना के पायलट अधिक यूएफओ देखे जाने की सूचना दे रहे हैं। यह पता लगाने के लिए कि लोग सबसे अधिक बार यूएफओ की झलक देख रहे हैं।

कुछ यूएफओ देखे जाने वाले विमान थे

11 जून, 2019 को सबसे हालिया वर्मोंट देखा गया, जिसमें आकाश में पीली और नारंगी रोशनी के एक बैंड को देखा गया था। मेरी सबसे अच्छी अनुमान यह है कि यह एक मोटी डिस्क के आकार में थी जिसमें बाहर चारों ओर रोशनी थी।

NUFORC के निदेशक पीटर डेवनपोर्ट ने बताया कि हम कभी भी निश्चित नहीं हो सकते हैं कि एक रिपोर्ट सच है और यह एक प्रामाणिक UFO का वर्णन है। क्योंकि ऐसी रिपोर्टें हैं जिनमें रडार के सबूत जैसे अधिक विस्तृत दस्तावेज शामिल हैं। यूएफओ आमतौर पर विज्ञान कथाओं का संरक्षण करते हैं, लेकिन हाल ही में वे वाशिंगटन से लेकर कैनसस सिटी तक की बातचीत में घुसपैठ करते हुए अमेरिका भर में एक नई स्थिति का आनंद ले रहे हैं।

यूएफओ देखे जाने पर ट्रंप ने बंद किया दौरा 

डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह दौरे को बंद कर दिया, अमेरिकी नौसेना के पायलटों द्वारा उनको अज्ञात विमान की रिपोर्टों में जानकारी दी गई। उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें यूएफओ के देखे जाने पर जानकारी दी गई थी। इसके बाद एक बैठक की गई थी। अमेरिकी नौसेना ने अपने पायलट दिशानिर्देशों को संशोधित किया कि कैसे अनधिकृत और / या अज्ञात विमान का दस्तावेजीकरण किया जाए।

यूएफओ के बारे में एक क्वांटम कंप्यूटिंग टेक के सीईओ ने कहा कि अगर हम ध्यान देते हैं और इन तकनीकों को जनता तक पहुंचाने के लिए उल्टा करते हैं, तो हम अपनी उंगलियों पर इंटरस्टेलर यात्रा के साथ एक दुनिया देखेंगे।

अध्ययन में कहा गया है कि एरिजोना अमेरिका में यूएफओ देखने के लिए शीर्ष 10 में है। एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य में देश में 10 वीं सबसे अधिक यूएफओ देखा गया है। नेशनल यूएफओ रिपोर्टिंग सेंटर के अनुसार, एरिज़ोना में 4,068 यूएफओ देखे गए हैं। चूंकि नेवी पायलटों ने कहा कि वे दक्षिण-पूर्व एरिजोना में मई में यूएफओ स्पॉट करते हैं, इसलिए आकाशगंगा के अन्य हिस्सों में जीवन में अधिक रुचि है।

विश्लेषकों ने यह निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय यूएफओ रिपोर्टिंग केंद्र और अमेरिकी जनगणना के डेटा का उपयोग किया कि किन राज्यों में प्रति व्यक्ति यूएफओ देखे जाने की सबसे अधिक रिपोर्ट है। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शीर्ष पांच राज्य अमेरिका के उत्तरी भाग में हैं, लेकिन निचले पांच सभी दक्षिण में हैं।

इन राज्यों में देखे गए सबसे अधिक यूएफओ 

वाशिंगटन

मोंटाना

वरमोंट

अलास्का

मेन

इन राज्यों में देेखे गए सबसे कम यूएफओ

–  टेक्सास

– लुइसियाना

– जॉर्जिया

– मिसिसिपी

– अलबामा

 

Rajesh Pandey

Leave a Reply

Next Post

जी-20 हमारे लिये कितना जरूरी हैं.

Tue Jul 2 , 2019
जी-20 हमारे लिये कितना जरूरी हैं. श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क विश्व राजनीति की दिशा को तय करने के लिहाज से कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं बनीं और बिखर गयीं. कई बार संस्थाएं जिस उद्देश्य से बनायी गयीं, उस पर काम हुआ ही नहीं. जी-20 सम्मेलन भी उसी श्रेणी का हिस्सा है, जो […]
error: Content is protected !!