सुहागरात को होता है ये सब, पढ़कर रह जायेंगे दंग

सुहागरात को होता है ये सब, पढ़कर रह जायेंगे दंग

श्रीनारद मीडिया, सेन्ट्रल डेस्क ;

प्रत्येक लड़का और लड़की अपने जीवन में कभी न कभी अपनी होने वाली शादी के बारे में जरुर सोचते है ! अगर विवाह होने वाला हो तो फिर विवाह की तैयारी कैसे करनी है उसके बारे में सोचना शुरू कर देते है! इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है सुहागरात!  ये एक ऐसा पल होता है जिसमे आने वाली जिंदगी के सपने देखे जाते है! अधितकतर लड़के और लडकियों को सुहागरात से पहले घबराहट शुरू हो जाती है !

पाश्चात्य मानसिकता के अनुसार विवाह सिर्फ लड़के और लड़की के बीच जिस्मानी रिश्ता बनाने के लिए और बच्चे पैदा करने के लिए ही किया जाता है जिसको समाज भी अपनी स्वीकृति देता है पर भारत में विवाह को दो शरीरो का नहीं अपितु 2 आत्माओ का मिलन होता है ! जो अगले 7 जन्म तक एक दुसरे के साथ बंधा रहता है ! हिन्दू मान्यताओं के अनुसार सुहागरात पति-पत्नी को आपस में एक दुसरे को समझने की प्रथम रात होती है ! जिन लोगो की अभी तक शादी नहीं हुई है वो जरूर सोचते होंगे की सुहागरात को क्या-क्या होता है

1# थकान होने पर सो जाना – हिन्दू धर्म में विवाह करने के लिए कई विधि विधान और कर्मकाण्ड किये जाते है इन सभी को दूल्हा और दुल्हन को करना पड़ता है, जिस कारण वो बहुत ज्यादा थक जाते है, और वो चाहते है कि जल्दी से जल्दी धार्मिक कार्य पूरे हो और वो अपने कमरे में जाकर सो जाये और अपनी थकान मिटा ले !

2# दूल्हा और दुल्हन के पहले कपडे- विवाह के लिए दुल्हे और दुल्हन के कपडे अलग प्रकार के होते है ! वो पहनने में भारी होते है और जिनको लगभग 2 दिनों तक पहनना पड़ता है ! जिस कारण उनके शरीर को आराम नहीं मिल पाता ! इसलिए वो चाहते है कि जल्दी से जल्दी वो अपने कमरे में जाये और इन भारी कपड़ो को उतार कर हलके कपड़ो को पहने ! दुल्हे से ज्यादा दुल्हन को अपने भारी कपड़ो के साथ श्रृंगार को भी उतारना पड़ता है जिसमे समय भी लगता है !

3# मजाक और मस्ती का दौर- सुहागरात को दूल्हा और दुल्हन के मित्रपक्ष या रिश्तेदार बार बार उनको रात को फ़ोन करके या उनके कमरे के दरवाजे को खटखटा कर उनको परेशान करते रहते है ! जिससे वो सो नहीं पाते और पूरी रात ऐसे ही परेशान करने में कट जाती है!

4# सिर्फ बाते करना- कुछ दूल्हा और दुल्हन सुहागरात के दिन एक दुसरे के बारे में जानने के लिए बातचीत करते रहते है ! एक दुसरे को क्या क्या चीज पसंद है, या क्या ना पसंद है ! भविष्य के क्या प्लान है ! इन बातो में ही सारी रात गुजार देते है !

5# हनीमून का प्लान – कुछ दूल्हा दुल्हन सारी रात को हनीमून का प्लान बनाने में गुजार देते है ! या फिर जिन्होंने पहले से ही प्लान कर रखा है, वो अपने हनीमून के लिए पैकिंग करने में लग जाते है !

6# विवाह में मिले गिफ्ट- कुछ दूल्हा दुल्हन अपने मेंहमानों या फिर अपने मित्रो द्वारा दिए गए शादी के गिफ्ट को खोलने में दिलचस्पी देखते है ! और इन गिफ्ट को देने का क्या उद्देश्य है, उसके बारे में चर्चा करके ही सारी रात गुजार देते है ! कुछ मित्रो के द्वारा दिए गिफ्ट दिखने में बड़े खूबसूरत होते है पर जब उनको खोलते है तो सारी ख़ुशी हवा में बदल जाती है !

7# विवाह की तैयारियों की बाते– कुछ दुल्हे दुल्हन सुहागरात में अपने पुराने दिनों के बारे में या शादी की तारीख फिक्स होने के बाद किये गए कार्यो के बारे में बात करके सारी याद गुजार देते है

Leave a Reply