बिहार की बेटियां पटना की सड़कों पर बैठ ऊंचाई 155 सेंटीमीटर की कर रही है मांग

 

बिहार की बेटियां पटना की सड़कों पर बैठ ऊंचाई 155 सेंटीमीटर की कर रही है मांग

श्रीनारद मीडिया‚ राकेश कुमार सिंह‚ स्टेट डेस्क।

बिहार की बेटियां पटना की सड़कों पर बैठी हुई है और यह मांग कर रही हैं कि महिलाओं के मसीहा नीतीश कुमार … आप हमारे मसीहा हैं. ऊंचाई 155 सेंटीमीटर कीजिए. दारोगा बहाली में हाइट 160 सेंटीमीटर चाहिए, जिससे बिहार की बेटियां ही आग्रह कर रही है कि 155 सेंटीमीटर किया जाए. यह आंदोलन बड़े लंबे समय से चल रहा है. आज राजधानी पटना की सड़कों पर बैठी हुई सैकड़ों की संख्या में बिहार की बेटियां पटना की सड़कों पर बैठी हैं.

आपको बता दें कि बिहार के बाहर अगर महिला दारोगा की लंबाई देखी जाये तो यूपी में महिला दारोगा की लंबाई GEN, ओबीसी और SC की 152 CM राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है, तो वहीँ ST की लंबाई 147CM निर्धारित है. झारखण्ड में महिला दारोगा के लिए 148 सेंटीमीटर है.

ऐसे में बिहार में महिला दारोगा के लिए 160 सेंटीमीटर हाइट निर्धारित करना न्याय संगत नहीं है. बिहार सरकार के इस फैसले से हजारों महिलाएं फॉर्म नहीं भर पा रही हैं. सरकार अपने फैसले में बदलाव नहीं करती है, तो टैलेंट होने के बावजूद भी वो फॉर्म भरने से वंचित रह जाएंगी.

प्रदर्शन कर रही महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि कद काठी के आधार पर टैलेंट को दरकिनार करना कहीं से भी जायज नहीं है. मुख्यमंत्री जी महिलाओं की सुनते हैं. उम्मीद है बहुत जल्द हमारी भी मांगे सुनी जायेगी. अगर नहीं मानी जाती है, तो आगे भी संघर्ष जारी रहेगा.

Leave a Reply