बच्चों को अपने सपनों को साकार करने के लिए निर्धारित करना होगा मार्ग: कुठियाला

बच्चों को अपने सपनों को साकार करने के लिए निर्धारित करना होगा मार्ग: कुठियाला

श्रीनारद मीडिया‚ हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ( छाया – सुकान्त पण्डित )

पूर्व कुलपति प्रोफेसर बीके कुठियाला ने डीएवी स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 396 विद्यार्थियों को किया सम्मानित।
410 विद्यार्थियों ने बेहद उमदा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति।
डीएवी स्कूल का 3 दिवसीय यज्ञ 2019 कार्यक्रम सम्पन्न।

माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल के पूर्व कुलपति प्रोफेसर बीके कुठियाला ने कहा कि बच्चों को अपने सपनों को साकार करने के लिए अभी से ही एक मार्ग और लक्ष्य तय करना होगा। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार भी ग्रहण करने होंगे। इतना ही नहीं विद्यार्थी को हमेशा अनुशासन में रहकर आगे बढना चाहिए।
वे रविवार को डीएवी पब्लिक स्कूल सैक्टर 3 की तरफ से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आडीटोरियम हाल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह एवं 3 दिवसीय यज्ञ कार्यक्रम में तीसरे दिन शंखनाद कार्यक्रम के समापन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल के पूर्व कुलपति प्रोफेसर बीके कुठियाला, विश्वविद्यालय लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रोफेसर तिजेन्द्र शर्मा, स्थानीय प्रबंधक कमेटी के मैनेजर डा. विवेक कोहली, स्कूल की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में दीपशिखा प्रज्ज्वलित करके विधिवत रुप से यज्ञ के तीसरे दिन पहली से 5वीं कक्षा तक के शंखनाद कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
उन्होंने डीएवी स्कूल की प्रबंधक कमेटी, प्राचार्य व शिक्षकों का बेहतरीन कार्यक्रम के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही एक अच्छे नागरिक बनने की नींव रखी जाती है,इसलिए विद्यार्थियों को शुरू से ही अच्छी शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ खेल कूद और अन्य गतिविधियों में भी बढचढ कर भाग लेना चाहिए। जब विद्यार्थी सभी गतिविधियों में भाग लेगा तभी सर्वांगिक विकास संभव होगा। इस बदलते दौर में विद्यार्थी को आधुनिकतम तकनीकी से भी रूबरू होने की जरूरत है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर तिजेन्द्र शर्मा ने कहा कि जब देश की युवा पीढ़ी मानसिक और शारिरिक रूप से सुदृढ़ होगी तो देश ताकतवर बनने के साथ-साथ विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ेगा।
लोकल प्रबंधक कमेटी के मैनेजर डा. विवेक कोहली ने मेहमानों का स्वागत करते हुए देश भर में चल रही डीएवी संस्थान की तमाम गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि डीएवी संस्थान की तरफ से विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार देने के साथ-साथ सर्वांगिक विकास पर विशेष फोक्स दिया जा रहा है।
स्कूल की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि शंखनाद कार्यक्रम में करीब 410 विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का हुनर दिखाया और बेहद आकर्षक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी है, इसके लिए स्कूल के शिक्षक बधाई के पात्र है। इस वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में शैक्षणिक खेलकूद गतिविधियों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले करीब 396 विद्यार्थियों को ट्राफी, प्रशंसा पत्र और नगद राशि देकर सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम में नन्हें-नन्हें बच्चों ने बेहद उमदा कार्यक्रम प्रस्तुत करके सबकों आश्चर्य चकित कर दिया। इस मौके पर लोकल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य जितेन्द्र ढींगड़ा, विवेक चावला, संयोजक पंकज कुमार, प्रवक्ता अशोक कुमार, नविता बठला, आरती गुप्ता सहित अन्य शिक्षक और गणमान्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply