बड़हरिया प्रखण्ड में गठित कृषक हित समूहों के किसान अब करेंगे काले गेहूं की खेती-रवि शुक्ला

बड़हरिया प्रखण्ड में गठित कृषक हित समूहों के किसान अब करेंगे काले गेहूं की खेती-रवि शुक्ला

श्रीनारद मीडिया‚ सीवान (बिहार)

सीवान जिले के बड़हरिया प्रखंड में आत्मा के तत्वावधान में गठित कृषक हित समूहों के किसानों के बीच बीएओ रवि शुक्ला की देखरेख में काले गेहूं के बीच का वितरित किया गया। अब कृषक हित समूह और महिला खाद्य सुरक्षा समूह के किसानों से काले गेहूं की खेती करायी जायेगी। बीएओ रवि शुक्ला ने बताया कि काला गेहूं किसानों के लिए काफी फायदेमंद है।इसके उत्पादन से किसानों कि आर्थिक स्थिति सुदृढ होगी। बीएओ श्री शुक्ला ने बताया कि काले गेहूं की खेती करके किसान अधिक से अधिक लाभ ले सकते हैं।उन्होंने बताया कि काला गेहूं सामान्य गेहूं अधिक दाम पर बिकता है।काले गेहूं में सामान्य गेहूं से अधिक आयरन और सबसे अधिक पोषक तत्व पाये जाते हैं। काले गेहूं में एन्थोसाइनीन पिगमेंट की मात्रा अधिक होने के कारण इसे काला गेंहू कहते है। साधारण गेहूं में एन्थोसाइनीन की मात्रा 5 से 15 पीपीएम होती है।जबकि काले गेहूं में इसकी मात्रा 40 से 140 पीपीएम होती है। जो एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक है जो हार्ट अटैक, कैंसर शुगर मानसिक तनाव,घुटनों का दर्द,एनीमिया जैसे रोगो मे काफी कारगार साबित होता है। काले गेहूं रंग और स्वाद में सामान्य गेहूं से थोड़ा अलग होते है‌ं।
लेकिन बेहद पौष्टिक होते हैं। सहायक तकनीकी प्रबंधक सतीश सिंह ने बताया कि काले गेहूं की खेती औराई पंचायत में सोहावनहाता कृषक हित समूह ग्राम सोहावनहाता के बैजनाथ यादव,सबका साथ सबका विकास कृषक हित समूह,ग्राम औराई के संदेश कुमार ,भूमि जोतक किसान स्वय सहायता समूह ग्राम औराई के शशि प्रकाश, कमलेश्वर प्रसाद, भलुआडा पंचायत मे किसान सहकारिता कृषक हित समूह ग्राम कनहर,के अध्यक्ष अमर कुमार सिंह,सतेन्द्र सिंह, हरिहरपुर लालगढ़ पंचायत में प्राथमिक कृषक हित समूह ग्राम हरिहरपुर लालगढ़ के मनोज कुमार सिंह,अखिलेश्वर सिंह, कैलगढ दक्षिण पंचायत में शिवशक्ति फिशरिज कृषक हित समूह ग्राम दोहरा खुर्द के शक्ति सिन्हा आदर्श,किसान सहायता कृषक हित समूह ग्राम बड़हरिया(मुर्गिया टोला) के कलाम खान ,जैविक खेती कृषक हित समूह के मुकेश मिश्रा द्रारा कि जाएगी।उत्पादन के बाद बीज के रूप मे अगले बर्ष अपने अपने समूह के सभी किसान को बीज देकर काले गेहूं की खेती करायेगे।प्रत्येक समूह में केवल 5 किलो ही काला गेहूं का बीज दिया जा रहा है जो आनलाईन मध्यप्रदेश से मंगाया गया है। समूह के लाभुक किसान द्रारा बताया गया कि जब से हम लोगों के ब्लाक बड़हरिया के कृषि विभाग में एटीएम सतीश सिंह के पदस्थापित होने के बाद उनकी खेती में रुचि बढ़ी है। इसका कारण एटीएम सतीश सिंह की सक्रियता है। वे किसानों के बीच रहना पसंद करते हैं और वे किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए खुद जागरूक रहते हैं।

shrinarad media

Leave a Reply

Next Post

सूरज हत्या की जांच के लिए फोरेंसिक टीम पहुंची नवलपुर

Sun Nov 22 , 2020
सूरज हत्या की जांच के लिए फोरेंसिक टीम पहुंची नवलपुर * मृतक के पिता के बयान पर बड़हरिया थाना में तीन युवकों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज श्रीनारद मीडिया‚ सीवान (बिहार)   सीवान जिले के बड़हरिया थाना क्षेत्र के नवलपुर दलितबस्ती के 16 वर्षीय सूरज कुमार की हत्या के […]
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!