लू का अलर्ट जारी, बिहार में चढ़ेगा पारा

लू का अलर्ट जारी, बिहार में चढ़ेगा पारा

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

उत्तर भारत में अब गर्मी का सितम और बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो आज से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने इसी के साथ मानसून को लेकर एक खुशखबरी भी दी है।

दिल्ली-एनसीआर में लू का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज तापमान में इजाफा होगा और यह कल 44 डिग्री तक जा सकता है। इसी के साथ आईएमडी ने लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। शनिवार को हीटवेव का येलो अलर्ट (Heat Wave Yellow Alert) जारी किया गया है, जिसके चलते अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, मौसम साफ रहेगा, लेकिन दोपहर में तेज धूप खिलेगी और तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है। आज दिन में लोगों को तेज गर्मी से परेशान होना पड़ सकता है। इस पूरे हफ्ते दिल्ली वालों को लू झेलनी होगी और 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं का सामना करना होगा।

UP-बिहार में पड़ेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह यूपी और बिहार में गर्मी लोगों का हाल बेहाल करेगी। यूपी के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है। वहीं, बिहार में भी पारा चढ़ेगा और लू भी चलेगी। अधिकतम पारा भी 40 डिग्री के पार जा सकता है।

उत्तर भारत समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं अगर के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में गर्मी की मार से हाल फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान अभी और बढ़ने वाला है।

आईएमडी ने 17 से 20 मई तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। वहीं, 16 से 20 मई तक पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के साथ-साथ इन क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताह के अंत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में लू की चेतावनी

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 15 से 19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग या कुछ इलाकों में लू की स्थिति प्रभावित होने की संभावना है। राजस्थान, पंजाब के अलावा दक्षिण हरियाणा को भी 16-19 मई के दौरान लू की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। वहीं, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार में 17-19 मई के दौरान लू की स्थिति देखी जाएगी।

दिल्ली से लेकर पंजाब तक झुलसाएगी गर्मी

आईएमडी ने कहा कि 17 से 19 मई के दौरान पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग/कुछ हिस्सों में इसके अलाव, 18 और 19 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा और 19 मई को पूर्वी राजस्थान में गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति होने की भी संभावना है। 15 से 17 मई के दौरान गुजरात के अलग-अलग इलाकों में, 15 और 16 मई को कोंकण में, 16 और 17 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में, 18 और 19 मई को झारखंड, ओडिशा, दिल्ली, गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति का सामना करने की संभावना है।

22 मई तक दक्षिण भारत के इन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 22 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी की है। अगले सात दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में भी इस अवधि के दौरान समान मौसम की स्थिति के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

मानसून को लेकर खुशखबरी

आईएमडी की मानें तो इस बार मानसून की रफ्तार सामान्य से तेज है, क्योंकि इस बार मानसून बंगाल की खाड़ी से बढ़कर अंडमान निकोबार 19 मई को पहुंच जाएगा, जो पहले 22 मई को पहुंचता था। वहीं केरल में भी यह एक दिन पहले ही 31 मई को पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में स्थापित होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि इस बार उत्तर भारत में मानसूनी बारिश सामान्य से अधिक हो सकती है।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!