नियोजित शिक्षकों का हुआ वेतन भुगतान, मनेगी होली

नियोजित शिक्षकों का हुआ वेतन भुगतान, मनेगी होली
श्रीनारद मीडिया, चमन श्रीवास्‍तव सीवान (बिहार):

सीवान-: पिछले तीन माह से वेतन के लिए परेशान नियोजित शिक्षकों की शाम राहत भरी खबर मिली। जब दिसंबर 2018 व जनवरी 2019 का वेतन खाते पर चढ़ने का मैसेज आया। जिले के नियोजित शिक्षकों के लिए इस बार की होली फीकी नहीं रहेगी। शिक्षकों ने कहा कि होली कैसे मनेगा, बच्चों का कपड़ा कैसे लिया जाए इसकी चिंता शिक्षकों को सता रही थी।

सरकार, शिक्षा विभाग, बैंक व सभी संघ के नेताओं के तमाम आश्वासनों व विशेष प्रयासों के बदौलत बड़ी मशक्कत से शिक्षकों को 2 माह का वेतन भुगतान देर शाम गुरुवार को हो सका। परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के जिला उपाध्यक्ष केशव राम व मीडिया प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि सरकार एवं शिक्षा विभाग की उदासीनता के कारण शिक्षक पैसे के अभाव में सदैव ललायित रहते हैं। उनके लिए घर गृहस्थी चलाना निसंदेह संकटों व मुसीबतों से भरा होता है। यूं ही 3 माह से वेतन के अभाव में शोषित शिक्षकों की पीड़ा को समझा जा सकता है।

गौरतलब है कि एसएसए मद से लगभग 9300 (नौ हजार तीन सौ) नियोजित शिक्षकों का दिसंबर 2018 से फरवरी 2019 तक 3 माह का वेतन बकाया है। शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण वेतन मद में राशि उपलब्धता के बावजूद भी नियोजित शिक्षकों को समय से वेतन नहीं मिलता है। ज्ञातव्य हो कि जिले के नियोजित शिक्षकों के वेतन मद में सरकार द्वारा जिले को राशि विगत 26 वेतन भुगतान के लिए आवंटित राशि 44 करोड़ 48 लाख रुपये स्थापना शाखा के खाते में उपलब्ध करा दी गई थी। जबकि 12 मार्च को स्थापना कार्यालय से, नियोजित शिक्षकों के 2 माह के लिए 39,90,09460 (उनतालीस करोड, नब्बे लाख नौ हजार चार सौ साठ) रुपए बैंक एडवाइस भेजी गई थी।

Leave a Reply