काम पर नहीं लौटे सफाईकर्मी तो, छह माह तक नहीं मिलेगा जॉब.

काम पर नहीं लौटे सफाईकर्मी तो, छह माह तक नहीं मिलेगा जॉब.

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

नगर विकास एवं आवास विभाग ने हड़ताल करनेवाले राज्य के सभी निकायों के सफाई कर्मियों को गुरुवार तक काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया है.
गुरुवार तक काम पर नहीं लौटे दैनिक कर्मियों से आगामी छह माह तक किसी भी निकाय में कोई भी कार्य नहीं लिया जायेगा. साथ ही जिन निकायों में सफाई कर्मियों की कमी के कारण सफाई बाधित हो रही है, वहां पर ऊर्जा विभाग द्वारा रखे गये आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मियों की सेवाएं ली जायेंगी.  नगर विकास एवं आवास विभाग ने बुधवार को दैनिक पारिश्रमिक करनेवाले  सफाई कर्मियों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की. समीक्षा के बाद विभाग के विशेष सचिव संजय कुमार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ नगर आयुक्तों व कार्यपालक पदाधिकारियों को पत्र भेज कर कार्य में बाधा डालनेवाले हड़ताली सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.
जिलों और नगर निकायों को भेजे गये पत्र में विभाग ने स्पष्ट किया है कि नगर निकायों में दैनिक कर्मियों को आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर सम्मिलित कर उनके कार्य को बरकरार रखने का निर्णय लिया जा चुका है.
बावजूद इसके कई नगर निकायों में कर्मियों द्वारा हड़ताल पर रहने और साफ सफाई में बाधा डालने के साथ सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा कचरा फेंके जाने की जानकारी मिल रही है. साफ सफाई आवश्यक सेवा में आती है.  इससे विधि व्यवस्था का सवाल भी पैदा हो गया है. जो भी दैनिक कर्मी साफ सफाई के कार्यों में बाधा डालेंगे अथवा कार्यालय कार्य बाधित करेंगे या सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा कचरा डालेंगे, उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.
सभी नगर निकायों के साथ आज होगी वीडियो कांफ्रेंसिंग 
नगर विकास एवं आवास विभाग नगर निकायों में सफाई कर्मियों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति को लेकर सभी नगर निकायों के साथ गुरुवार को वीडियोकांफ्रेंसिंग करेगा. नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव सुबह 11 बजे इस पर निकायों के साथ विमर्श करेंगे. इसमें सभी नगर निगमों के आयुक्त और सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी शामिल होंगे.
पुलिस बल व दंडाधिकारी की मौजूदगी में स्थायी कर्मी करेंगे शहर की सफाई
पटना : शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन सख्त हुआ है. बुधवार को डीएम कुमार रवि ने बिगड़ती सफाई व्यवस्था से निबटने को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय सहित निगम के पदाधिकारियों के साथ बैठक की.
उन्होंने निर्देश दिया कि नगर निगम के स्थायी सफाई कर्मियों, पुलिस बल और दंडाधिकारी की उपस्थिति में शहर के प्रमुख स्थानों पर सफाई काम तुरंत शुरू किया जाये. साथ ही सरकारी काम में  बाधा उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल  कार्रवाई की जाये.
बैठक में जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि शहर के प्रमुख स्थलों से कूड़े-कचरे की सफाई को लेकर निगम के प्रत्येक अंचल में दो–दो टीम गठित करें. हर टीम को सुरक्षा के लिए आवश्यकतानुसार पुलिस बल व दंडाधिकारी मुहैया कराये जायेंगे. उनके साथ नगर निगम के संबंधित अंचलों के सफाई निरीक्षक, मैनेजर, वीडियोग्राफर एवं संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी भी रहेंगे. निगम के छह अंचलों के लिए 12 सफाई कर्मियों की टीम का गठन किया जायेगा. पुलिस बल wWॅWमुहैया कराने की जिम्मेदारी सिटी एसपी को दी गयी.
थाना प्रभारी करेंगे सफाई कार्यों की निगरानी 
बैठक में संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सफाई कामों की निगरानी करेंगे. प्रत्येक टीम की सुरक्षा का वे अपने स्तर से मॉनीटरिंग करेंगे.
डीएम ने पटना सदर एसडीओ, सिटी मजिस्ट्रेट और एडीएम (विधि-व्यवस्था) को भी सफाई कार्यों की लगातार मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये. उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नूतन राजधानी अंचल अंतर्गत डाकबंगला चौराहा, पाटलिपुत्र अंचल अंलर्गत बोरिंग रोड चौराहा और पटना सिटी अंचल अंतर्गत अशोकराज पथ पर सफाई कार्य अविलंब टीम द्वारा शुरू किया जाये.
बैठक में ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, एडीएम विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, डीपीआरओ अनिल कुमार चौधरी, सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र भारती सहित सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे.

Rajesh Pandey

Leave a Reply

Next Post

शाहीन बाग में YouTube चैनल चलाने वाली महिला बुर्का पहनकर पहुंची और फिर...

Thu Feb 6 , 2020
शाहीन बाग में YouTube चैनल चलाने वाली महिला बुर्का पहनकर पहुंची और फिर… श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क यूट्यूब पर चैनल चलाने वाली एक महिला बुधवार को उस समय हिरासत में ले ली गयी, जब वह बुर्का पहनकर शाहीन बाग पहुंची. पुलिस ने बताया कि बहुत सारे सवाल करने पर सीएए […]

Breaking News

error: Content is protected !!