क्रिकेट

सेमीफाइनल में पहुंचे भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड

किसका अब किससे होगा सामना

सेमीफाइनल में पहुंचे भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड

टीम इंडिया, जिम्बाब्वे को हराकर शान से सेमीफाइनल में

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 में से अब चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं जिसमें ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम है तो वहीं ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान की टीम इसमें शामिल है। अब इन चारों टीमों में से दो टीम फाइनल में पहुंचेंगी, लेकिन उससे पहले सेमीफाइनल की जंग अभी बाकी है। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैचों की बात करें तो पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर को तो वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा जबकि 13 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।

website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
previous arrow
next arrow
website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
९
८
७
previous arrow
next arrow

पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना पाकिस्तान के साथ होगा तो वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड और भारत के बीच होगा। आइसीसी शेड्यूल के मुताबिक पहले सेमीफाइनल में ग्रुप 1 के पहले नंबर की टीम (न्यूजीलैंड) का सामना ग्रुप 2 के दूसरे नंबर की टीम (पाकिस्तान) के साथ जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप 2 के पहले नंबर की टीम (भारत) का सामना ग्रुप 1 के दूसरे नंबर की टीम (इंग्लैंड) के साथ होगा।

सेमीफाइनल मैचों के शेड्यूल

पहला सेमीफाइनल- न्यूजीलैंड बनान पाकिस्तान, 9 नवंबर (सिडनी)

दूसरा सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड- 10 नवंबर (एडिलेड)

सुपर 12 के दोनों ग्रुप में ऐसी रही टीमों की स्थिति

सुपर 12 के ग्रुप 1 की बात करें तो इसमें 7-7 अंक के साथ न्यूजीलैंड पहले और इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर रही। न्यूजीलैंड की टीम बेहतर रन रेट से आधार पर इंग्लैंड से आगे रही तो वहीं 7 अंक के साथ ही आस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर रही। वहीं श्रीलंका 4 अंक के साथ चौथे, जबकि आयरलैंड 3 प्वाइंट के साथ पांचवें जबकि अफगानिस्तान की टीम 2 अंक के साथ छठे स्थान पर रही।

वहीं ग्रुप 2 की बात करें तो इसमें भारत 8 अंक के साथ पहले जबकि पाकिस्तान की टीम 6 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही। इसके बाद 5 अंक के साथ साउथ अफ्रीका की टीम तीसरे नंबर पर जबकि 4-4 अंक के साथ नीदरलैंड व बांग्लादेश की टीम पांचवें व छठे स्थान पर रही। वहीं इस ग्रुप में 3 अंक के साथ जिम्बाब्वे सबसे आखिरी यानी छठे स्थान पर रही। भारतीय टीम सुपर 12 में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीम रही और किसी ने भी 8 अंक हासिल नहीं किया।

टीम इंडिया, जिम्बाब्वे को हराकर शान से सेमीफाइनल में

रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 71 रन से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे, जवाब में जिम्बाब्वे की टीम केवल 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने अपने ग्रुप 2 में 8 अंकों के साथ टॉप पर फिनिश किया है और सेमीफाइनल में उसका मुकाबला इंग्लैंड की टीम से होगा।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया का सफर, इस टी20 वर्ल्ड कप में शानदार रहा है। आइए टीम इंडिया के रोड टू सेमीफाइनल पर एक नजर डालते हैं।

पहला मैच, पाकिस्तान के खिलाफ 4 विकेट से जीत

भारत ने अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 4 विकेट से जीत के साथ की थी। इस मैच में टीम के हीरो रहे थे विराट कोहली जिन्होंने नाबाद 82 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे जिसके जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में 16 रन बनाकर जीत हासिल की थी।

दूसरा मैच, नीदरलैंड को 56 रन से हराया

टीम इंडिया के लिए दूसरा मैच आसान था और नीदरलैंड के खिलाफ उसने 56 रन से जीत दर्ज कर थी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित की 53, कोहली की 62 और सूर्यकुमार यादव की 51 रन की पारी के दम पर 2 विकेट खोकर 179 रन बनाए थे जिसके जवाब में नीदरलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 123 रन ही बना पाई।

तीसरा मैच, साउथ अफ्रीका से मिली हार

तीसरे मैच में टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप की पहली हार मिली। साउथ अफ्रीका के सामने इस मैच में 134 रन का लक्ष्य था जो उसने 5 विकेट खोकर 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। मैच के हीरो रहे डेविड मिलर जिन्होंने 59 रन की नाबाद पारी खेली।

चौथा मैच, बांग्लादेश के खिलाफ DLS से जीत

टीम इंडिया के लिए यह मैच बेहद खास था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली और केएल राहुल के अर्धशतक के दम पर 6 विकेट खोकर 184 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम जब 7 ओवर में बिना किसी नुकसान के 66 रन बना चुकी थी तब बारिश ने मैच में खलल डाला।

बारिश से बाधित मैच में DLS नियम के तहत बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला लेकिन टीम 6 विकेट खोकर केवल 145 रन ही बना पाई और टीम इंडिया ने 5 रन से मुकाबला जीत लिया था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!