कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना तैयार, ‘ऑपरेशन नमस्ते’ का ऐलान

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना तैयार, ‘ऑपरेशन नमस्ते’ का ऐलान

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय सेना ने कमर कस ली है। कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय सेना ‘ऑपरेशन नमस्ते’ की शुरुआत करने जा रहा है। आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने खुद इसका ऐलान किया है। देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सेना ने कुल आठ क्वारंटाइन केंद्रों को स्थापित किया है।

ऑपरेशन नमस्ते का ऐलान करते हुए आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने कहा कि सेना ने अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 724 पर पहुंच गया है। इसमें से 17 की मौत हो चुकी है ,जबकि 66 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंक़ॉों के मुताबिक महाराष्‍ट्र में चार लोगों की मौत हुई है, वहीं गुजरात में भी तीन लोगों की जान इसी कोरोना वायरस के कारण गई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्‍ली, पश्‍चिम बंगाल, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई हैं।

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या फिलहाल 700 से ऊपर पहुंच चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल देश में अब तक कोरोना के कुल 724 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 640 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं 66 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 17 लोगों की अब तक कोरोना की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। दुनिया में अब अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे अधिक संक्रमित देश बन गया है। अमेरिका ने चीन को इस मामले में पछाड़ दिया है।अमेरिका में 85 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है।वहीं इटली में भी 80 हजार से अधिक लोग इसकी चपेट में आए हैं। वहां 8 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस महामारी दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी से फैलता जा रहा है। इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में अबतक 5 लाख से ज्यदा लोगं संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 24 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से एक लाख 20 हजार लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। अमेरिका ने कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां एक ही दिन में कोरोना वायरस के 16 हजार संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है। भारत की बात करे तो यहां भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। देश में अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है जबकी 700 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण और मौतों के मामलों की पुष्टि करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार गुरुवार को अमेरिका में एक ही दिन में 16 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जो किसी भी देश के लिए एक दिन में सबसे अधिक है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 85 हजार को पार कर गई है, जबकि 1290 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते तक अमेरिका में वायरस मामलों की संख्या आठ हजार थी, जो अब 10 गुना बढ़ गई है।

वहीं, भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 16 पहुंच गई है, जबकि करीब 100 नए मामलों के साथ भारत में कुल संक्रमितों का आंकड़ा भी 700 के पार पहुंच गया है। भारत में 22 राज्यों के 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित हैं। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के कारण अलग-अलग राज्यों में कुल चार लोगों की मौत हो गई। कल सबसे ज्यादा 19 नए मामले केरल में सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 719 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। जिनमें से 633 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है और 44 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है।

कोरोना वायरस ने इटली में सबसे ज्यादा तांडव मचाया है। अमेरिका और चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं। इटली में ही दुनिया में सबसे अधिक 8,215 लगों की मौत हुई हैं। स्पेन, जर्मनी, फ़्रांस और ईरान में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 30,000 से 60,000 के बीच है। ब्रिटेन में 12,000 मरीज़ कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि वहां 580 लोगों की मौत हुई है।

Rajesh Pandey

Leave a Reply

Next Post

Coronavirus: US-चीन के बीच और बढ़ सकती है तल्खी, पूरी दुनिया पर होगा इसका असर

Fri Mar 27 , 2020
Coronavirus: US-चीन के बीच और बढ़ सकती है तल्खी, पूरी दुनिया पर होगा इसका असर श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क Coronavirus: तमाम देश इस वक्त वैश्विक महामारी कोविड-19 के शिकंजे में हैं। पूरी दुनिया पर इसका कितना राजनीतिक एवं आर्थिक प्रभाव पड़ेगा वह इस पर निर्भर करेगा कि यह बीमारी कितनी लंबी खिंचेगी […]
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!