#मोतीहारी:- कोविड वैक्सीन का लिए पहला डोज नहीं हुई कोई दिक्कत – पुष्पा देवी ।

कोविड वैक्सीन का लिए पहला डोज नहीं हुई कोई दिक्कत – पुष्पा देवी ।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

– कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है ।
– अफवाहों से बचें, कोविड का टीका जरूर ले ।

श्री नारद मीडिया, प्रतीक सिंह, मोतिहारी/ बिहार

कोविड के खतरे से बचने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है कहना है मोतिहारी शहर के वार्ड नं 11 निवासी 65 वर्षीया पुष्पा देवी का । उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिसकर्मियों के बाद अब बुजुर्गों को टीकाकरण हो रहा है । मै बहुत खुश हूं कि मुझे कोरोना का टीका मिला । अब मैं बुजुर्ग लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही हूं । कोरोना का टीका लगवाना बहुत जरूरी है । बिना कोविड के टीकाकरण के कोरोना से पूर्णरूपेण सुरक्षा संभव नहीं है। पुर्वी चम्पारण जिले में लोगों के बीच कोविड टीकाकरण के लिए जागरूकता फैला रही है ।
पुष्पा देवी ने बताया कि पहले मैंने आरोग्य सेतु एप के द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया , उसके बाद जब मेरे मोबाइल पर एसएमएस द्वारा सूचना दी गई उसमें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के बारे में एवं टीकाकरण की तारीख के बारे में जानकारी प्राप्त हुई । मैं टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र जाकर एएनएम अंजली कुमारी से टीका लगवाया ।
टीका लेने में मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई । टीका लेने के बाद मैंने 30 मिनट तक अस्पताल परिसर में ही आराम किया , औऱ उसके बाद अपने दैनिक कार्यों में लग गई । पुष्पा देवी ने कहा कि कोरोना के मामले में हो रही बढ़ोतरी के बीच बुजुर्गों को सही समय पर टीका मिलना सौभाग्य की बात है । मैं इसके लिए राज्य, केन्द्र सरकार को धन्यवाद देती हूं ।
कोविड टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिसकर्मियों, के बाद अब 45 वर्ष से 59 साल के वैसे लोग जो सरकार द्वारा बताई गई निम्न बीमारियों से ग्रसित है उन्हें तथा 60 वर्सो से ऊपर के व्यक्ति के लिये सरकार ने मुफ्त टीकाकरण की व्यवस्था की है । जो कोरोना से लड़ने का काफी अच्छा प्रयास है ।
पुष्पा देवी ने बताया कि टीकाकरण के बाद शरीर मे ऐंटीबॉडी का निर्माण प्रारंभ हो जायेगा । जिससे कोविड टीका लिए व्यक्ति सुरक्षित हो जायेंगे ।
देश मे बना हुआ कोविड 19 वैक्सीसनेशन है काफी लाभप्रद । वहीं सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि जिले में अच्छे संख्याओं में बुजुर्गों की भागीदारी रह रहीं है । यह स्वास्थ्य क्षेत्रों में अच्छा संकेत है ।
पुष्प देवी ने बताया कि देश में मिल रहे कोविड वैक्सीन काफी असरदार है । भारतीय कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है । इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है । कुछ लोगों को कोविड वैक्सीन लेने के बाद मामूली सा दिक्कतों का सामना करना पड़ा । जिनके सहयोग के लिए टीकाकरण केंद्र पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात रहती है । कोविड टीका प्राप्त किए हुए सारे लोग स्वस्थ है । कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है टीका के बारे में किसी प्रकार के अफवाह में ना पड़े एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें । टीकाकरण के बाद भी मास्क, सेनेटाइजर,शोशल, डिस्टेंस का पालन करें ।

– वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात

डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं हो जाएगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना चाहिए, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।

– इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड- 19 संक्रमण से रहें दूर :-

– दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।

– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।

– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!