सुंदरता

मिथक : स्तनों को छूने या दबाने से होते हैं बड़े

मिथक : स्तनों को छूने या दबाने से होते हैं बड़े

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्क :

website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
previous arrow
next arrow
website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
९
८
७
previous arrow
next arrow

 

अगर आपको भी लगता है क‍ि सिर्फ लड़को के छूने या दबाने से स्‍तनों का आकार बढ़ जाता है, तो आपको ये आर्टिकल पढ़ने की जरुरत हैं।

सवाल – क्या यह सच है कि जब आप या कोई अन्य व्यक्ति आपके स्तन को छूता या दबाता है, तो वे बड़े हो जाएंगे?

जवाब – नहीं यह सच नहीं है। स्तनों को छूने या दबाने से वे बड़े नहीं होते हैं।

कई बार लड़कियां और महिलाए इसलिए अपने बॉयफ्रेंड या हस्बैंड को इसलिए अपने ब्रेस्ट नहीं टच करने देती क्योंकि उन्हें लगता है की लड़की के स्तनों को दबाने या चूसने से वह बड़े हो जाएगे। स्तन विकास के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी मौजूद है। आपके द्वारा सुनी जा सकने वाली कुछ चीजें बिल्कुल सही नहीं हैं – जैसे विशेष क्रीम या गोलियां जो स्तनों को बड़ा बनाती हैं।

कुछ अन्य मिथक हैं – कुछ लड़कियां जो छोटे स्तन चाहती हैं, वे सोचती हैं कि ब्रा पहनना या बहुत छोटा ब्रा पहनने से उनके स्तनों को बढ़ने से रोका जा सकता है, लेकिन यह भी सच नहीं है।

स्तन को दबाने का क्या होता है असर?

कई लोगों में स्तनों के बारे में गलत धारणा है कि स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है। यह महज एक भ्रम है क्योंकि आज तक इसके लिए इतना शोध हुआ है लेकिन ऐसी कोई स्थिति नहीं है जो बताती हो की स्तनों को दबाने से इनका आकार बड़ा होने लगा हो।

इन वजहों से भी बढ़ता है स्तन

 

वास्तव में, जीन और हार्मोन स्तन वृद्धि को निर्धारित करते हैं। कुछ लड़कियां अपने स्तनों को पहले विकसित कर लेती हैं, अन्य बाद में, और एक लड़की के स्तन उसकी किशोरावस्था में बढ़ते और बदलते रह सकते हैं।

हर लड़की अपने शरीर और स्तनों पर गर्व करना चाहती है। ऐसी चीजें हैं जो आप अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं – जैसे अच्छी तरह से खाना और पर्याप्त व्यायाम और नींद लेना – ये आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से विकसित करने में मदद करने के लिए।

किशोरावस्था के दौरान स्तन बढ़ने लगते हैं। इसकी शुरुआत 8 साल की उम्र से होती है, लेकिन यह 13 साल तक बहुत बड़े नहीं होते है। 21 वर्ष की आयु तक सस्तनों का बड़ा होना जारी रहता है, और यह उम्र भर में कभी भी थोड़ा छोटा या बड़ा हो सकता है। हर शरीर के अनुसार, महिलाएं अलग-अलग स्तनों के विकास के साथ बढ़ती हैं।

 

ये कारण भी स्तन को बढ़ाते हैं

 

अगर शादी के बाद बच्चा होने पर महिला स्तनपान कराती है या भारी सामान उठाती है, तो स्तन का आकार बढ़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा, कई व्यायाम हैं जो स्तनों के आकार को भी बढ़ाते हैं। लेकिन बता दें कि ऐसा करने से केवल उनके शेप में फर्क पड़ता है, आकार समान ही रहता है।

 

क्या लड़कों के छूने से बढ़ जाते हैं ब्रेस्‍ट

 

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि शारीरिक संबंध बनाने के कारण लड़कियों के स्तन बढ़ जाते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है यह सिर्फ एक मिथक है, जिसे लोग सच मानते हैं। तो इस तथ्य के बारे में बेफिक्र रहें कि ब्रैस्ट दबाने से उनका आकार बढ़ जाएगा। लड़कों के छूने से ब्रेस्‍ट का साइज़ नहीं बढ़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!