मार्च में बांग्लादेश,मई में पुर्तगाल और जून में G7 में हिस्सा लेने PM ब्रिटेन जाएंगे.

मार्च में बांग्लादेश,मई में पुर्तगाल और जून में G7 में हिस्सा लेने PM ब्रिटेन जाएंगे.

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

देश में वैक्सीनेशन में तेजी और पाबंदियों में लगातार दी जा रही ढील के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिप्लोमैटिक कैलेंडर काफी व्यस्त रहने वाला है। प्रधानमंत्री इसकी शुरुआत 25 मार्च को बांग्लादेश के दौरे से करेंगे। यहां वे शेख मुजीबुर रहमान के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात भी करेंगे।

मोदी पिछले एक साल से वर्चुअली ही कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन अब उन्होंने आने वाले दिनों में डिप्लौमैटिक दौरों पर जाने का मन बना लिया है। जल्दी ही वे बांग्लादेश के अलावा पुर्तगाल और ब्रिटेन जैसे देशों के दौरे पर भी जाएंगे। अगर ऐसा हुआ, तो 16 महीने बाद प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर जाएंगे।

आखिरी बार नवंबर 2019 में विदेश दौरा किया था
प्रधानमंत्री मोदी का आखिरी विदेश दौरा 13 से 15 नवंबर 2019 में ब्राजील का था। उस समय मोदी BRICS में शामिल होने गए थे। मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से 2020 पहला साल रहा, जब वे किसी विदेश दौरे पर नहीं जा पाए। 2019 में मोदी साल के 35 दिन विदेश में थे, लेकिन 2020 में वे भारत में ही रहे।

अप्रैल में बोरिस जॉनसन भारत आ सकते हैं
अप्रैल में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत आ सकते हैं। इससे पहले वे गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट के रूप में भारत आने वाले थे, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बिगड़ते हालात की वजह से उनका दौरा रद्द करना पड़ा था। हालांकि अब तक बोरिस के दौरे का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। उन्होंने G7 समिट से पहले भारत आने की इच्छा जाहिर की थी।

बोरिस के दौरे के बारे में ब्रिटिश हाईकमिशन ने के प्रवक्ता ने बताया कि UK के प्रधानमंत्री साल के पहले हाफ में और जून में प्रस्तावित G7 समिट से पहले भारत के दौरे पर जा सकते हैं।

मई में पुर्तगाल का दौरा
मई में भारत और यूरोपियन यूनियन के नेता मुलकात कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी पुर्तगाल रवाना हो सकते हैं। भारत और यूरोपीय युनियन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर पिछले कई साल से संपर्क में हैं। कोरोना के बाद इकोनॉमी में सुधार और इंटरनेशनल टेररिज्म जैसे मुद्दों पर भी इस दौरे का फोकस हो सकते हैं।

जून में G7 समिट में हिस्सा लेंगे
प्रधानमंत्री मोदी जून में ब्रिटेन जाएंगे। यहां वे G7 समिट में हिस्सा लेंगे। कॉर्नवाल में होने वाली समिट के लिए मोदी को ब्रिटेन ने न्यौता भेजा था। G7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!