गणतंत्र दिवस पर आयोजित झांकी में राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी को मिला दूसरा स्थान

 

– कोरोना वारियर्स को सलाम एवं पुष्पवर्षा करते हुए निकली गई थी झांकी
– वैश्विक महामारी में निःस्वार्थ भाव से स्वास्थ्य कर्मियों ने निभाई अपनी जिम्मेदारी
– कोविड-19 टीकाकरण को भी झांकी में किया गया शामिल
– झांकी के माध्यम से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने का दिया गया पांच सन्देश

श्रीनारद मीडिया‚ पटना  (बिहार)

26 जनवरी को पटना गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के लिए आयोजित झांकी में राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार ने भी भाग लिया. राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आयोजित झांकी द्वारा बीते वर्ष कोरोना संक्रमण में निःस्वार्थ भावना से लोगों की सेवा करने वाले “कोरोना वारियर्स” को सलाम करती एवं उनपर पुष्पवर्षा करने का दृश्य दिखाया गया था। राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी ने मैदान में सभी दर्शकों का मन मोहते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आयोजित का गांधी मैदान में उपस्थित सभी दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत करते हुए कोरोना वारियर्स के लिए अपना सम्मान दर्ज कराया।

वैश्विक महामारी में जान जोखिम में डालकर हमारी सेवा में उपस्थित रहे कोरोना वारियर्स :

ज्ञात है कि वर्ष 2020 सभी लोगों के लिए अकल्पनीय स्वास्थ्य संकट का वर्ष रहा। इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण अर्थात वैश्विक महामारी के दौरान सभी लोगों की सांसें सांसत में पड़ गई थी और सब्जी लोग अपने घरों में कैदी की भांति जीवन बसर कर रहे थे। इस दौरान शहर सुना और वर्षों से वीरान पड़ा घर गुलजार हो गया था। यह एक ऐसा संकटमय समय था जिसमें आपसी दूरियां ही लोगों के लिए दवा बनी हुई थी। लेकिन इस संकट भरे समय में भी अपनी जान की परवाह न करते हुए हम सभी की जान बचाने के लिए हमारे देश के कोरोना वारियर्स जिसमें डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन, सफाईकर्मी, सभी फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मी व अन्य अनुसंगी कर्मियों ने 24 घण्टे अपने कार्य में लगे रहे। उनके अथक परिश्रम के कारण ही बहुत से लोगों की जिंदगी बाख सकी। अतः उन सभी कोरोना वारियर्स के सम्मान के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा उन्हें सलाम करते हुए झांकी आयोजित की गई थी।

 

कोविड-19 टीकाकरण को भी झांकी में किया गया शामिल :

हमें अच्छी तरह से ज्ञात है कि कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ है परंतु यह खुशी की बात है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमारे देश में संजीवनी बूटी अर्थात कोरोना का टीका आ चुका है। 16 जनवरी से ही कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है और टीकाकरण के प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आयोजित झांकी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का दृश्य भी दिखाया गया।

झांकी के माध्यम से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने का दिया गया पांच सन्देश :

राज्य स्वास्थ्य समिति ने झांकी के माध्यम से लोगों को कोरोना टीकाकरण में संयम व धैर्य बनाए रखते हुए सरकार को सहयोग करने की अपील की गई। स्वास्थ्य समिति ने झांकी के माध्यम से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिए इन पांच मूल आयामो व व्यव्हारों को याद रखने की अपील की –
•मास्क को सही से पहनना
•हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोना या सैनीटाइजर का प्रयोग करना
•आपस में दो गज की दूरी बनाए रखना
•लक्षण दिखते ही खुद को दूसरों से अलग करना
•लक्षण दिखने पर तुरंत परीक्षण कराना

झांकी द्वारा यह बताया गया कि ये पांच सन्देश या व्यवहार हमारे जीवन की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। इसका अनुपालन करना लोग कभी नहीं भूलें। साथ ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान देते हुए लोग शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने एवं बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से खान-पान पर विशेष ध्यान देने के साथ ही नियमित रूप से योग-प्राणायाम एवं शारीरिक व्यायाम करते रहें।

shrinarad media

Leave a Reply

Next Post

Raghunathpur:बस स्टैण्ड के लिए जमीन तलाश रहा प्रखण्ड प्रशासन,जनप्रतिधि सहित अन्य लोगो से मांगा गया सुझाव

Thu Jan 28 , 2021
Raghunathpur:बस स्टैण्ड के लिए जमीन तलाश रहा प्रखण्ड प्रशासन,जनप्रतिधि सहित अन्य लोगो से मांगा गया सुझाव बाजार के पूरब पुराने यात्री प्रतीक्षालय व नया बन रहे यात्री शेड के बीच वाले जगह को दर्जनों लोगों ने बताया उपयुक्त श्रीनारद मीडिया, प्रसेनजीत चौरसिया, रघुनाथपुर, सीवान (बिहार) सीवान जिले के रघुनाथपुर बाजार […]
error: Content is protected !!