#मोतीहारी:-महिला दिवस पर महिलाओं ने हर्ष-उल्लास के साथ लिया कोरोना का टीका

महिला दिवस पर महिलाओं ने हर्ष-उल्लास के साथ लिया कोरोना का टीका

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

श्री नारद मीडिया, प्रतीक कु. सिंह, मोतीहारी , (बिहार)

– टीकाकरण में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदियों की रही सहभागिता
– जिले में 11 हजार महिलाओं के टीकाकरण का था लक्ष्य

मोतिहारी, 8 मार्च | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं ने हर्ष-उल्लास के साथ कोविड का टीकाकरण कराया। जिले भर में आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविकाओं, जीविका दीदियों की मदद से महिलाओं ने टीका लगवाया। सदर अस्पताल में कोरोना टीका के लिए बुजुर्ग महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। जिला के 30 केन्द्रों पर महिलाएं सुबह नौ बजे से ही लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रही थीं।कोरोना टीकाकरण केन्द्र पर बुजुर्ग महिलाएं व 45 वर्ष से 59 वर्ष की वैसी महिलाएं जिन्हें किसी प्रकार की बीमारी (शरीर) है, उन्हें कोविड टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराई गई। केंद्र पर उम्रदराज, बीमार एवं दिव्यांग महिलाओं के लिए खास इंतजाम किये गए थे। उनके सहयोग के लिए अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, नर्स तत्परता से लगे रहे। टीकाकरण केंद्र पर महिलाओं को बैठने के लिए, मास्क, सैनिटाइजर पीने के लिए पानी, ओआरएस इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध की गई थी।

प्रचार प्रसार का असर दिखा
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि आशा फैसिलिलेटर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक व जीविका दीदियों ने बुजुर्ग महिलाओं के लिए टीकाकरण का अच्छा प्रचार-प्रसार किया था। इसका नतीजा रहा कि महिला दिवस के अवसर पर अधिक संख्या में महिलाओं का टीकाकरण हो पाया है। महिलाओं के टीकाकरण के साथ अन्य लोगों का भी टीकाकरण जारी रहा। जिसमें होमगार्ड, पुलिस के जवान व शिक्षकों की भागीदारी दिखी। मौके पर जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ रंजीत राय, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अमित अचल, जिला सांख्यकी पदाधिकारी विनय कुमार सिंह, जिला डेटा सहायक अवधेश कुमार, यूनिसेफ के धर्मेन्द्र कुमार, केयर के अभय कुमार, मनीष भारद्वाज, अरविंद कुमार सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे ।

अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित किया गया
डीसीएम नन्दन झा, विशेष जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरद चन्द्र शर्मा ने कहा की महिला दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं का टीकाकरण सुनिश्चित हो इसका ख्याल रखा गया। महिलाओं के बैठने तथा पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। वहीं चलने में अक्षम तथा सुदूर क्षेत्रों की महिलाओं के लिए वाहन की भी व्यवस्था की गई थी। ताकि किसी भी बुजुर्ग या बीमार व्यक्ति को कोई परेशानी न हो। टीकाकरण की शुरुआत सुबह नौ बजे हुई। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था उपलब्ध की गई, जिसमें कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतु के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया गया। डाटा ऑपरेटर ने बताया कि ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!