कोरोना की जंग जीतने को घर से मंदिर तक जगमगाएंगे हजारों दीप.

कोरोना की जंग जीतने को घर से मंदिर तक जगमगाएंगे हजारों दीप.

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

फैले कोरोना वायरस से जंग जीने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को रात 9 बजे आम लोगों से अपने घरों के सामने दीप या रोशनी करने का आवाहन किया है। इस आवाहन का असर ये है कि शहर के साथ साथ गांव में महिलाओं से लेकर पुरूषों तक इस अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने में जुट गए हैं।  रात शहर से लेकर गांव तक के लिए दीवाली की रात होगी। इस दौरान 9 मिनट के लिए हर घर दीपों से रोशन होगा। पीएम मोदी के आवाहन के साथ ही पिछले 13 दिनों से घरों में कैद लोगों को उम्मीद की किरण दिखाई देने लगी है। नागरिकों का कहना है कि कोरोना की इस जंग से जीतने के लिए वे अपने घरों में दीपक जलाएंगे ताकि एकजुटता का प्रदर्शन हो सके और घरों में सकरात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सके। इसको लेकर शनिवार को कई लोग दियाली की खरीदारी करते भी नजर आए।

 

प्रधानमंत्री के आवाहन पर उन्होंने 1000 दीयाली की खरीदारी करी है और घर घर पांच पांच दीपक वितरित करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने उन्होंने दीप जलाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या में दीयाली उपलब्ध हैं। जिन लोगों को भी दीयाली की जरूरत होगी वे उनसे ले सकते हैं।

70 से 80 रुपये में बिक रही 100 पीस दियाली

लाॅकडाउन के चलते कामकाज व दुकानदारी ठप पड़ी हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवाहन के बाद लोगों ने दीयाली की जमकर खरीदारी शुरू कर दी है। दीयाली 70 से 80 रूपए में 100 पीस दियाली की बिक्री की जा रही है।

कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में आज यानी पांच अप्रैल को देश एक बार फिर एकजुट दिखेगा। इस महामारी के अंधकार को चुनौती देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश के 130 करोड़ लोग रात नौ बजे नौ मिनट के लिए दीया जलाएंगे। यह दीप जलाना इस बात का प्रतीक होगा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में कोई अकेला नहीं है।

तीन अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो संदेश में देश की जनता से यह अपील की थी। उन्होंने कहा था कि इस रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए हर व्यक्ति घर की सभी लाइटें बंद करके अपने दरवाजे या बालकनी में आकर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाए। चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दिया जलाएगा, तब प्रकाश की महाशक्ति का अनुभव होगा। यह उजागर होगा कि एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं। मोदी ने कहा कि उस प्रकाश के बीच हम सब अपने मन में संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं। 130 करोड़ भारतीय एक ही संकल्प से बंधे हैं। हमारे उत्साह से बड़ी कोई ताकत नहीं है। कोरोना के विरुद्ध युद्ध को भी इसी उत्साह से जीतना है।

अटल को किया याद

शनिवार को मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक वीडियो क्लिप ट्वीट करते हुए लोगों को फिर दीप जलाने के संकल्प की याद दिलाई। इस वीडियो क्लिप में वाजपेयी अपनी एक प्रसिद्ध कविता का पाठ करते दिख रहे हैं। इस कविता की पंक्तियां कुछ इस तरह हैं-भरी दुपहरी में अंधियारा, सूरज परछाईं से हारा, अंतरतम का नेह निचोड़ें, बुझी हुई बाती सुलगाएं, आओ फिर से दीया जलाएं।

मानें हिदायत

मोदी ने अपने संदेश में विशेषतौर पर उल्लेख किया कि लोग दीप जलाने की इस प्रक्रिया में भी एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के निर्देशों का पूरा पालन करें। कहीं भी एकत्र होकर दीया जलाने जैसे समारोह का आयोजन नहीं किया जाए। लॉकडाउन का पूरी सख्ती से पालन करते हुए अपनी छतों, बालकनी या दरवाजे पर ही दीया जलाना है। स्पष्ट तौर पर प्रधानमंत्री का इशारा उन घटनाओं की ओर था, जब जनता क‌र्फ्यू के दिन कुछ लोग ताली, थाली बजाने के लिए गलियों में उतर आए थे।

बरते सतर्कता

इस बीच सरकार ने दीया, मोमबत्ती जलाने वालों के लिए विशेष निर्देश भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि दीया या मोमबत्ती जलाने से पहले अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग कतई नहीं करें। अल्कोहल बहुत ज्वलनशील होता है। ऐसे में सैनिटाइजर के इस्तेमाल से आग पकड़ने का खतरा रहेगा। सरकार ने कहा है कि दीया जलाने से पहले हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करें। भारतीय सेना ने भी लोगों से इसी तरह की सतर्कता बरतने को कहा है।

जनता क‌र्फ्यू में दिखी थी एकजुटता

प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू के दौरान भी देश ने एकजुटता दिखाई थी। उस दिन मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस वालों व अन्य आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के सम्मान में शाम पांच बजे पांच मिनट के लिए लोगों से ताली, थाली आदि बजाने की अपील की थी। इस अपील पर पूरे देश ने एक साथ ताली, थाली और शंख बजाकर इस युद्ध में अपनी एकजुटता दिखाई थी।

Rajesh Pandey

Leave a Reply

Next Post

  विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को विभिन्न संगठनों द्वारा भोजन उपलब्ध करा रहे है पूर्व सासंद पुत्र

Sat Apr 4 , 2020
विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को विभिन्न संगठनों द्वारा भोजन उपलब्ध करा रहे है पूर्व सासंद पुत्र   श्रीनारद मीडिया‚ भीम कुमार, हसनपुरा‚ सीवान (बिहार) कोरोना वायरस महामारी मे सभी देश एकजुट होकर सरकार और प्रशासन युद्ध स्तर गरीब परिवारों को भोजन व राहत सम्रागी का वितरित कर रही है। […]

Breaking News

error: Content is protected !!