दो दिवसीय गाँधी कथा वाचन प्रशिक्षण वीएम उच्च विद्यालय में हुआ प्रारम्भ

दो दिवसीय गाँधी कथा वाचन प्रशिक्षण वीएम उच्च विद्यालय में हुआ प्रारम्भ

प्रारम्भ हुई गाँधी के विचारों की कथा‚ शिक्षक बने विद्यार्थी
80शिक्षको ने जाना गाँधी के आचरण,  व्यवहार का पक्ष

श्रीनारद मीडिया‚ सीवान (बिहार):

जिले के चयनित शिक्षको के लिए गुरुवार का दिन मुख्यालय स्थित वीएम उच्च विद्यालय महात्मा गाँधी के विचारों की पाठशाला बनी। प्रखंडों से चुनकर आय करीब 80शिक्षको ने बड़े ही तन्मयता के साथ प्रशिक्षण सत्रों के दौरान विद्यार्थी की तरह गाँधी कथा वाचन बारीकियो का प्रशिक्षण प्राप्त किया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों तक बापू के आचरण व उनके कार्यो को लेकर प्रशिक्षण हेतु कार्यशाला शुरू किया है।गाँधी कथा वाचन को प्रभावी बनाने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत बिना किसी तामझाम केगाँधी की तस्वीर पर माल्यारपन और गाँधी भजन”वैष्णव जन”से हुई।तत्पश्चात प्रशिक्षण के दौरान शिक्षक से विद्यार्थी और फिर विद्यार्थी से शिक्षक बनने की प्रकिर्या गाँधी कथा के बहाने चलती रही। बतौर राज्य प्रशिक्षक विश्वमोहन कुमार सिंह, कुमार राजकपूर प्रशिक्षण संयोजक के नेतृत्व में गाँधी कथा वाचन चलता रहा।

2अक्टूबर को राज्य के सभी 80 हजार स्कूलों के लगभग 1करोड़ 80लाख विद्यार्थी गाँधी के वैचारिक यात्रा प्रारंभ करेंगे।
प्रशिक्षण में शिक्षको को गाँधी के बताय6दुश्मनो की भी जानकारी ,सात सामाजिक पापो का ज्ञान।
साँप सीढ़ी का खेल खेलाया गया। प्रशिक्षण में यह भी जानकारी दी गई कि निष्कर्ष निकालने में जल्दबाजी न करे, गाँधी धीमी गति से पढ़ने पर बल दिया करते थे।बापू शत्रूयों से बदला नही लेने के हिमायती थे बल्कि उनका मन जितने का।
आज के प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी‚ विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश कुमार
सर्व शिक्षा अभियान के उमेश उपाध्याय , राजेश कुमार, रितेश कुमार सहित राज्य प्रशिक्षक दिलीप कुमार सिंह, अनामिका, पमी, सुनीता अजय अभय नीतू सहित सभी प्रतिभागी उपस्थित रहे। प्रशिक्षण  मुरारी सिंह के वासुरी वादन  से हुआ उनके साथ तबला पर राघव जी राय ने संगत किया।

Leave a Reply