आम के फलों की सुरक्षा हेतु फेरोमेन ट्रैप का करें इस्तेमाल

आम के फलों की सुरक्षा हेतु फेरोमेन ट्रैप का करें इस्तेमाल

फेरोमेन ट्रैप कृषि विभाग द्वारा 90% अनुदान पर प्राप्त कर सकते किसान

श्रीनारद मीडिया‚ कुमार आशिष, हसनपुरा‚ सीवान (बिहार)

आम के बगीचों में इन दिनों आम के फल टिकोला से भी बड़े हो रहे हैं। आम के फलों में फल मक्खी का खतरा बना रहता है। फल मक्खी से बचाव के लिए फेरोमेन ट्रैप का इस्तेमाल करना जरूरी है। क्योंकि यह बिल्कुल वातावरण के अनुकूल एवं पूर्णता सुरक्षित है। साथ ही इससे मनुष्य के स्वास्थ्य पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

website ads
३२
19
previous arrow
next arrow
website ads
३२
19
previous arrow
next arrow

किसान इस बात का ध्यान रखें कि बागों की मिट्टी में नमी बनाए रखें। ताकि फल बड़े और अच्छी गुणवत्ता का हो सके। आम के फलों के रख-रखाव व बचाव के बारे में जानकारी देते हुए प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी अभय मिश्र ने बताया कि फल मक्खी से बचाने का एक उपकरण है फेरोमेन ट्रैप। जिसे फल मक्खी के मादा का न्योर रहता है।

जिसमें नर माता के न्योर से आकर्षित होकर उस ट्रैप में फंस जाते हैं। इस कारण नर फल मक्खी के अभाव में मादा फल मक्खी अपने जनसंख्या वृद्धि नहीं कर पाती है। इसे फल मक्खी का नियंत्रण सुरक्षित तरीके से हो जाता है। इससे फल के समय पूर्व गिरने पर भी नियंत्रण रहता है।

फल पर बैठकर मक्खी देते है अंडा

फल मक्खी आम के फलों पर बैठकर फल में सूद द्वारा अंडे देती है। जिसका फल मक्खी का लारवा फल के अंदर ही विकसित होता है। जो कि फल के पकने पर उसके अंदर से कीड़ा निकलता है।

जो खाने का स्वाद खराब कर देता है। ऐसी स्थिति में किसानों को फल का दाम भी नहीं मिल पाता है। इस कारण किसान आर्थिक रूप से काफी नुकसान सहते है। फेरोमेन ट्रैप कृषि विभाग के द्वारा किसान 90% अनुदान पर प्राप्त कर सकते हैं। पंचायत सलाहकार या पौधा संरक्षण पदाधिकारी से संपर्क कर फेरोमेन ट्रैप उपकरण को प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

गोपालगंज के साबेया हवाई पट्टी की अतिक्रमण हटाने की कवायद शुरू

स्वतंत्रता की अमृत महोत्सव के अवसर पर 22 मई को आयोजित होगा ” मां भारती की अभिनव अर्चना, क्रीड़ा भारती के साथ राष्ट्र की प्रदक्षिणा “

सीवान सदर अस्प्ताल का जिलास्तरीय पदाधिकारियों की टीम ने किया औचक निरीक्षण

वाराणसी में सिगरा स्टेडियम में पूर्वांचल क्रिकेट क्लब के द्वारा द्वितीय स्वर्गीय बिना मोहन सक्सेना समिति जूनियर क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

shrinarad media

Leave a Reply

Next Post

रघुनाथपुर पुलिस ने शराब के साथ एक कारोबारी को किया गिरफ्तार‚भेजा गया जेल

Fri May 13 , 2022
रघुनाथपुर पुलिस ने शराब के साथ एक कारोबारी को किया गिरफ्तार‚भेजा गया जेल श्रीनारद मीडिया, प्रसेनजीत चौरसिया,सीवान (बिहार) सीवान जिले के रघुनाथपुर पुलिस ने गुरुवार की रात को गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस गश्ती दल ने राजपुर गांव से देशी विदेशी शराब का होम डिलीवरी कर रहे एक कारोबारी […]
error: Content is protected !!