*यूपी कालेज में 15 मार्च को होगा मतदान, पिंक बूथ होगा आकर्षण का केंद्र*

*यूपी कालेज में 15 मार्च को होगा मतदान, पिंक बूथ होगा आकर्षण का केंद्र*

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

*श्रीनारद मीडिया / सुनील मिश्रा वाराणसी यूपी*

*वाराणसी* / उदय प्रताप कालेज (यूपी कालेज) में छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को जारी हो गयी। महाविद्यालय के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ मनीष कुमार सिंह और प्राचार्य डॉ जीएस राठौर ने संयुक्त रूप से अधिसूचना जारी की। 15 मार्च को होने वाले मतदान के लिए 6 मार्च को नामांकन किया जाएगा। इस दौरान चुनाव अधिकारी ने किसी भी प्रकार की समस्या के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है, जो सुबह 10 बजे से 4 बजे तक चुनाव सम्बन्धी जानकारी देगा। छात्रसंघ चुनाव में महिला सशक्तिकरण को परिलक्षित करता पिंक बूथ आकर्षण का केंद्र होगा। इस बूथ पर रेड कार्पेट महिला मतदाताओं का स्वागत करेगी।

पहली बार ऑनलाइन नामांकन
कालेज के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ मनीष कुमार सिंह ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव का आगाज़ जिला प्रशासन की अनुमति के बाद हो गया है। आज चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि कालेज में पहली बार छात्रसंघ चुनाव की नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जायेगी। प्रत्याशी 6 मार्च को सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे तक कालेज की वेबसाइट www.upcollege.org और www.upcollege.online पर जाकर अपना नामांकन करेंगे। इसके अलावा नाव के लिए हेल्प लाइन नंबर 8953251877 जारी किया गया है।

9 मार्च को जारी होगी वैध प्रत्याशियों की लिस्ट
चुनाव अधिकारी ने बताया कि 8 मार्च की सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन करने वाले प्रत्याशी अपने नामांकन फार्म की छाया प्रति और मूल डाक्यूमेंट्स के साथ चुनाव कार्यालय पर अपने अपने प्रस्तावकों के साथ जमा करेंगे। 9 मार्च को दोपहर 2 बजे तक नामांकन पत्र और उससे सलंग्न डॉक्यूमेंट्स की जांच की जायेगी। इसके उपरान्त उसी दिन दोपहर 3 बजे वैध प्रत्याशियों की सूची चस्पा की जायेगी।

15 मार्च को होगा मतदान
चुनाव अधिकारी डॉ मनीष कुमार सिंह ने बताया कि 10 मार्च के दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक नाम वापसी की जा सकती है। इसके बाद दोपहर 2 बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित कर चस्पा कर दी जाएगी। मतदान 15 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होगा और उसी दिन शाम में परिणाम आएगा।

महिला मतदाताओं के लिए बनेगा पिंक बूथ
कालेज के प्राचार्य डॉ जीएस राठौर ने बताया कि इस वर्ष हम महिला सशक्तिकरण पर ज़ोर दे रहे हैं। इसके लिए हम एक पिंक बूथ का निर्माण महिला मतदाताओं के लिए कर रहे हैं। इस मतदान केंद्र पर सभी कार्य भी महिलाएं संभालेंगी एवं मतदान के पश्चात इस बूथ के मतों की गिनती भी महिला अधिकारी ही करेंगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इस बूट पर रेड कार्पेट महिला मतदाताओं का स्वागत करेगी और इसे आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा।

पुलिस नहीं कर रही सपोर्ट
प्राचार्य डॉ जीएस राठौर ने चुनाव को लेकर जिला प्रशासन से पूरी सहायता मिल रही है पर स्थानीय पुलिस से हमें सहयोग नहीं मिल रहा है। बिना पुलिस के सहयोग के शान्ति पूर्ण चुनाव कैसे संपन्न कराया जाएगा। ऐसे में आज जिलाधिकारी से मुलाकात कर इस सम्बन्ध में उनसे वार्ता की जायेगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!