ढाई करोड़ के दुर्लभ दोमुंहा सांप  को पुलिस ने किया बरामद, चार गिरफ्तार 

ढाई करोड़ के दुर्लभ दोमुंहा सांप  को पुलिस ने किया बरामद, चार गिरफ्तार

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्क :

यूपी पुलिस ने  बलरामपुर में  वन्यजीवों की तस्करी करने वाले गिरोह के चार सदस्यों  को गिरफ्तार किया है. इनके पास से दुर्लभ प्रजाति का एक रेड सैंडबोआ सांप बरामद किया. इस दुर्लभ प्रजाति के सांप की अंतरराष्ट्रीय कीमत ढाई करोड़ रुपये बताई जा रही है. गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने बताया कि बलरामपुर की पुलिस ने वन विभाग की टीम और मुखबिर की सूचना पर वन्यजीवों की तस्करी करने वाले चार तस्करों को कोतवाली देहात क्षेत्र के सेखुईकला तिराहे से गिरफ्तार किया. ये लोग कार से रेड सैंडबोआ सांप नामक दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहे वाले सांप को तस्करी के लिए जा रहे थे. पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने बताया कि वह जंगल से सांपों को पकड़ते हैं,  जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों में होती है.

तस्करों के मुताबिक ग्राहकों को तलाश कर यह सांपों को बेच देते हैं और रुपयों को आपस में बांट लेते हैं. गिरफ्तार आरोपी सदन कुमार, गोविंद नाथ पांडेय, बाबर खां, विशाल गुप्ता प्रदेश के विभिन्न जिले श्रावस्ती, बस्ती, सिद्धार्थनगर के रहने वाले है. एसपी ने बताया कि पकड़े गए वन्यजीव तस्करों के पास से रेड सेंडबोआ सांप के अलावा नगदी, मोबाइल फोन और एक सेलेरियो कार बरामद हुई है.

कोतवाली देहात में पकड़े गए वन्यजीव तस्करों के विरुद्ध वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. एसपी हेमंत कुटियाल ने वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार करने वाले इंस्पेक्टर स्वाट टीम श्यामलाल यादव, इंस्पेक्टर सर्विलांस चंद्र हास मिश्र, सबइंस्पेक्टर उमेश चंद्र व उनकी टीम को बधाई दी है.

यह भी पढ़े

 

कामयाबी कोई मंज़िल नहीं है,कामयाबी एक सफ़र है-अंसारी सर

बिहार की शिक्षा व्यवस्था के प्रति समर्पित थे पूर्व मुख्यमंत्री डॉ मिश्र : चुल्हन प्रसाद सिंह

Leave a Reply

error: Content is protected !!