विशेष अभियान चलाकर हर सप्ताह पंचायतवार पांच वार्डों में शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

विशेष अभियान चलाकर हर सप्ताह पंचायतवार पांच वार्डों में शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

जिलाधिकारी ने की जिले में संचालित टीकाकरण अभियान से जुड़े विभिन्न पहलूओं की समीक्षा:
उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये गये कई जरूरी आदेश:
कार्य व दायित्वों के प्रति लापरवाह कर्मियों के खिलाफ जिलाधिकारी ने दिया कार्रवाई का आदेश:

श्रीनारद मीडिया, अररिया,(बिहार):


जिले में कोरोना टीकाकरण के मामले में आयी गिरावट को लेकर प्रशासनिक महकमा हरकत में आ चुका है। जिलाधिकारी ने 17 सितंबर को आयोजित अभियान में कमतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड के स्वास्थ्य अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश जारी किया है। वहीं जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर उपविकास आयुक्त मनोज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए कई जरूरी दिशा निर्देश जारी किये हैं।

स्थानांतरित किये गये कई अधिकारी :
महाअभियान से जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पीएचसी फारबिसगंज के बीएचएम सईदउज्जमा को पीएचसी अररिया, रेफरल अस्पताल रानीगंज के बीएचएम खतीब अहमद को पीएचसी फारबिसगंज व पीएचसी अररिया की बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा को रेफरल अस्पताल रानीगंज स्थानांतरित किये जाने का आदेश जारी किया है। अररिया के एमओआईसी आशुतोष को फारबिसगंज पीएचसी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी फारबिसगंज को सिकटी पीएचसी का अतिरिक्त प्रभार व जोकीहाट रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अररिया पीएचसी का प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बहाल किये जाने को लेकर आदेश दिये गये हैं। सिकटी के एमओआईसी डॉ विजेंद्र पंडित के वेतन कटौती, अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज व एमओआईसी रानीगंज डॉ संजय कुमार से स्पष्टीकरण की मांग की है।

पंचायतवार पांच वार्डों में शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करायें अधिकारी : डीडीसी
इधर जिलाधिकारी के निर्देश पर डीडीसी मनोज कुमार ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियोकांफ्रेसिंग के जरिये बैठक करते हुए टीकाकरण सहित स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के विस्तार को लेकर अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिये हैं। डीडीसी ने हर सप्ताह पांच पंचायतों में विशेष अभियान का संचालन करते हुए प्रति पंचायत कम से कम पांच वार्डों में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसे लेकर वार्डवार संचालित अभियान में प्रति सत्र 250 लोगों को टीका का पहला डोज सुनिश्चित कराने को कहा है। इसे ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी व आशा कर्मियों को संबंधित क्षेत्र में मोबिलाइजेशन गतिविधियों के संचालन का निर्देश दिया गया है। डीडीसी ने पंचायतवार साप्ताहिक माइक्रोप्लान तैयार करने व आरबीएसके सहित सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों की मदद से क्षेत्र में व्यापक प्रचार अभियान संचालित करने को कहा है। सभी बीएमई को लाभुकों से संबंधित डाटा ससमय कोविन पोर्टल पर अपलोड कराने का इंतजाम सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इस तरह वार्डवार प्रति साइट पर 250 पंचायत स्तर पर 1250 व प्रति ब्लॉक पांच पंचायत के हिसाब से 6250 लोगों का टीका का पहला डोज लगाने व इसके अतिरिक्त 20 फीसदी लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। संबंधित मामले की हर दिन समीक्षा की जानी है। टीकाकरण से संबंधित मामले में उदासीनता बरतने पर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है।

नई रणनीति के तहत अभियान में तेजी लाने के प्रयास में जुटा विभाग: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया समीक्षात्मक बैठक में प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। इसे लेकर जरूरी पहल की जा रही है। डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया जिलाधिकारी व उपविकास आयुक्त के माध्यम से टीकाकरण से संबंधित मामलों की नियमित समीक्षा की जा रही है। इस दौरान कई जरूरी दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी पहल किया जा रहा है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!