रघुनाथपुर में बिक रही है जहरीली मिठाई‚ शासन बना मूकदर्शक

रघुनाथपुर में बिक रही है जहरीली मिठाई.शासन बना मूकदर्शक

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

मिलावटी मिठाइयों से बिचके लोग.सिजनली फलों के तरफ बढ़ा ध्यान

श्रीनारद मीडिया, प्रसेनजीत चौरसिया, सीवान (बिहार)

सीवान जिले के रघुनाथपुर बाजार सहित सभी छोटे बड़े बाजारों में जहरीली मिठाईयां धड़ल्ले से बिक रही है.बाजार,गांव व गली की नुक्कड़ से कढ़ाई गायब हो गई और बड़े-बड़े मिष्ठान भंडारों में रंग-बिरंगी मिठाइयां सजने लगीं है. मुनाफाखोरी की चाह ने इन मिठाइयों को कड़वा नहीं जहरीला भी कर दिया। मिलावट का गोरखधंधा तेजी से फलने फूलने लगा।त्योहारों की बात छोड़िए, हमारे समाज में हर उत्सव मिठाई के बगैर अधूरा माना जाता है। यह जानकर ताज्जुब होगा कि मिठाइयां खिलाकर खुशियां बांट रहे लोग खुद भी धीमा जहर खा रहे हैं और अपने संगी-साथियों को भी खिला रहे हैं।

वर्तमान दौर में मिठाइयां तैयार करने में कई हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग किया  इन मिठाइयों को बनाने में सिंथेटिक दूध या दूषित खोये का इस्तेमाल किया जाता है।यूरिया कीटनाशक है, इससे कीट मर जाते हैं तो मानव शरीर पर कितना दुष्प्रभाव होगा। यह प्रत्यक्ष रूप से फेफड़ों को क्षति पहुंचाता है।एक मिठाई बनाने हलवाई ने नाम उजागर नही करने के शर्त पर बताया कि मिठाइयां दिखने में आकर्षक लगे इसलिए इन्हें तरह तरह के रंगों से सजाया जाता है। ये सस्ते रंग शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव छोड़ते हैं। मिठाई में प्रयुक्त होने वाला घटिया क्वॉलिटी का तेल या घी भी हानिकारक है।
इसी प्रकार सिंथेटिक दूध में तेल मिलाया जाता है। झाग के लिए यूरिया और कॉस्टिक सोडा का इस्तमाल किया जाता है। इस दूध से तैयार मिठाई का सेवन करने से फूड पाइप में अल्सर पैदा होता है और गुर्दे को भी नुकसान पहुंचता है।
रघुनाथपुर बाजार के ज्यादेतर या यूं कहें तो किसी भी दुकानदारों के पास फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस नहीं है। बिना लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के मिठाइयां बेचने वालों पर जुर्माना और जेल का प्रावधान है, पर स्वास्थ्य विभाग ने रघुनाथपुर में आज तक एक भी ऐसा केस रजिस्टर्ड नहीं किया गया आखिर क्यों ?
इतना ही नही ये मिठाई दुकानदार जहरीली मिठाईयां बेचने के साथ ही कम वजन तौलकर ग्राहकों को दिनदहाड़े लूट भी रहे हैं।इतना सब होने के बावजूद भी शासन मूकदर्शक बना बैठा है।
मिलावटी मिठाइयों से लोग बिचक रहे हैं तो वही सिजनली फलों के तरफ लोगो के हाथ बढ़ रहे हैं.श्रीनारद मीडिया अपने सभी पाठकों से यह अपील कर रहा है कि अगर आप अपने हित,मित्र,रिश्तेदार के घर खाली हाथ नही जाना चाह रहे हैं तो कृप्या इन ज़हरीली मिठाईयां न ले जाकर सिजलनी फल जैसे लालमी,खरबूजा,आम,लीची,अंगूर,सेव,संतरा,अनार या मिठाई में भतुआ पाग एवं जलेबी लेकर जाए।

यह भी पढ़े

आदि-अनादि संवाददाता है भगवान नारद

लुटेरों ने रुपए लूट युवक को मारी गोली, युवक की हालत गंभीर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य संबंधी मामलों की समीक्षात्मक बैठक

 सिधवलिया की खबरें : युवक की  सूरत शहर में नदी में गिरने से हो गई मौत

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!