दिल्ली अभी डरी हुई है

 

देश में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम हो रही है। इसके चलते राज्यों ने लॉकडाउन हटाने के साथ पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है।
कई राज्यों ने तो लगातार कम होते संक्रमण के मामलों को देखते हुए स्कूलों को भी खोल दिया है या खोलने की घोषणा कर दी है।
इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए दिल्ली में अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

दिल्ली में अप्रैल से बंद हैं सभी स्कूल
बता दें कि कोरोना महामारी की पहली लहर के प्रकोप के कम होने के बाद केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार दिल्ली सरकार ने अक्टूबर 2020 में परिजनों की सहमति के आधार पर कक्षा 9 से ऊपर के बच्चों को स्कूल बुलाने के आदेश दिए थे।
इसके बाद 9 अप्रैल में फिर से मामले बढ़ने के बाद सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कोचिंग कक्षाओं को अगले आदेश तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए थे।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, मुख्यमंत्री केजरीवाल से स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में सवाल किया तो उन्होंने कहा, “अभी नहीं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रुझान बताते हैं कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर जरूर आएगी। इसलिए हम वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी होने तक बच्चों के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।”
बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए कई हरियाणा सहित कई राज्यों ने स्कूल खोलने का निर्णय किया है।

TC के अभाव में नहीं किया जा सकता प्रवेश देने से इनकार- सिसोदिया
उधर, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (TC) के अभाव में प्रवेश से नहीं रोका जा सकता है।
उन्होंने कहा कि कई परिजनों ने उनसे अपने बच्चों को निजी स्कूल से सरकारी में प्रवेश दिलाने की बात कही है, लेकिन मौजूदा स्कूल की TC नहीं मिली है। ऐसे में दिल्ली के सरकारी स्कूल TC के अभाव में बच्चों को प्रवेश देने से इनकार नहीं करेंगे।

दिल्ली में यह है कोरोना संक्रमण की स्थिति
दिल्ली में बुधवार को संक्रमण के 72 मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई है। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 14,35,353 हो गई है। इनमें से 25,022 की मौत हो गई और 14,09,660 उपचार के बाद ठीक हो गए। सक्रिय मामलों की संख्या 671 है।
इसके अलावा दिल्ली में अब तक वैक्सीन की 91,53,718 खुराकें दी जा चुकी है। इनमें से 10 लाख से अधिक खुराकें 18-45 साल आयु वर्ग के लोगों को दी गई है।

इन राज्यों में हुई स्कूलों को खोलने की घोषणा
बता दें कि बिहार में 6 जुलाई से कक्षा 11वीं से ऊपर के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं।
इसी तरह हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा नौ से 12वीं तक, चंडीगढ़ में 19 जुलाई से कक्षा नौ से 12वीं तक, पुडुचेरी में 19 जुलाई से कक्षा नौ से 12वीं तक, महाराष्ट्र में 15 जुलाई से कक्षा आठ से 12वीं तक, आंध्र प्रदेश में 16 जुलाई से स्कूलों को खोलने का निर्णय किया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!