बोरिस जॉनसन के साथ महाराष्ट्र वाले हालात

अपने कई कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे के बाद संकट में आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट्स में ये बात कही गई है। पिछले दो दिन में जॉनसन की सरकार के 40 से अधिक मंत्री और अधिकारी इस्तीफा दे चुके हैं और इनमें से कई ने कहा था कि जॉनसन उनका समर्थन खो चुके हैं। इसके बाद से ही जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ रहा था।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

उनका उत्तराधिकारी चुने जाने तक प्रधानमंत्री बने रहना चाहते हैं जॉनसन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जॉनसन आज प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं, लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के नया नेता और प्रधानमंत्री चुनने तक वह प्रधानमंत्री बने रहना चाहते हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के नया नेता चुनने की प्रक्रिया सितंबर-अक्टूबर तक पूरी होगी और इसके बाद जॉनसन आधिकारिक तौर पर महारानी को अपना इस्तीफा सौंप देंगे। हालांकि पार्टी के कई सांसदों और पूर्व मंत्रियों ने इसका विरोध किया है और जॉनसन से आज ही इस्तीफा देने को कहा है।

आज ही वित्त मंत्री ने जॉनसन से की थी इस्तीफा देने की अपील

जॉनसन के इस्तीफे की जानकारी ऐसे समय पर सामने आई है जब आज ही उनके नए-नवेले वित्त मंत्री नादिम जहावी ने सार्वजनिक तौर पर उनसे इस्तीफा देने की मांग की थी। ट्विटर पर जारी किए गए अपने बयान में उन्होंने कहा था कि उन्होंने कल ही जॉनसन को सम्मान के साथ पद छोड़ने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने उनकी सलाह नहीं मानी। जहावी ने कहा, “प्रधानमंत्री, आपको भी अपने दिल में पता है सही चीज क्या है। अब जाइए।”

शिक्षा मंत्री ने भी इस्तीफा देते हुए जॉनसन पर साधा था निशाना

दो दिन पहले ही शिक्षा मंत्री बनीं मिशेल डोनेलन ने भी आज सुबह जॉनसन को अपना इस्तीफा भेजते हुए कहा था कि उन्हें (जॉनसन) पद से हटाने का कोई औपचारिक तरीका न होने के कारण उनके पास उन्हें मजबूर करने का एकमात्र यही तरीका है। उन्होंने अपने इस्तीफे में कहा, “मैंने आपसे सही चीज करने और देश और पार्टी के हित के लिए इस्तीफा देने का अनुरोध किया था… आपने मुझे एक असंभव स्थिति में डाल दिया है।”

किस कारण हुई इस संकट की शुरूआत?

जॉनसन पर आए इस मौजूदा संकट की शुरूआत उन रिपोर्ट्स के बाद हुई जिनमें कहा गया कि पार्टी सांसद क्रिस पिंचर पर लगे यौन दुराचार के आरोपों की जानकारी होने के बावजूद जॉनसन ने उन्हें इस साल की शुरूआत में डिप्टी व्हिप चीफ बनाया। पिंचर पर ये आरोप 2019 में लगे थे। जॉनसन इस मामले में सावर्जनिक तौर पर माफी मांग चुके हैं, लेकिन पार्टी सांसद और कैबिनेट मंत्री इससे नहीं माने और इस्तीफा देना शुरू कर दिया।

ऋषि सुनक के इस्तीफे से शुरु हुआ जॉनसन सरकार का पतन

जॉनसन के विरोध में इस्तीफों का दौर भारतीय मूल के ऋषि सुनक के इस्तीफे से शुरू हुआ जिन्होंने मंगलवार रात को वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था। इसी रात पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद ने भी स्वास्थ्य मंत्री ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद पिछले दो दिन में एक के बाद एक कई इस्तीफे हुई और कुल 40 से अधिक कैबिनेट मंत्रियों और अन्य पदाधिकारियों ने जॉनसन की खिलाफत करते हुए इस्तीफा दिया।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!