सोशल मीडिया पर बैन डोनाल्ड ट्रंप ने खुद का सोशल मीडिया की की शुरुवात

तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बैन किए गए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का ऐलान किया है।
इसका नाम ‘ट्रुथ (TRUTH) सोशल’ होगा और अगले महीने कुछ आमंत्रित अतिथियों के लिए इसका बीटा लॉन्च किया जाएगा। मोबाइल कंपनी ऐपल के ऐप स्टोर पर ये प्री-ऑर्डर के लिए अभी से उपलब्ध है।
ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) के पास इस प्लेटफॉर्म का मालिकाना हक होगा।
TMTG का होगा दूसरी कंपनी में विलय, होगी पब्लिकली लिस्ट
TMTG ने अपने बयान में बताया कि उसका डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन कॉर्प्स (DWAC) में विलय होगा ताकि वह पब्लिकली लिस्टेड कंपनी बन सके।
बयान में कहा गया है कि TMTG की वैल्यू 87.5 करोड़ डॉलर है और अतिरिक्त शेयरों के जरिए ये 82.5 करोड़ डॉलर और कमा सकती है।
DWAC प्रमुख पैट्रिक ऑरलैंडो ने कहा कि बाजार और ट्रंप की बड़ी फॉलोइंग को देखते हुए उनका मानना है कि TMTG अच्छी-खासी शेयरहोल्डर वैल्यू अर्जित कर सकती है।
बड़ी टेक कंपनियों की तानाशाही के खिलाफ खड़ा किया ट्रुथ सोशल- ट्रंप
TMTG ने अपने बयान में डोनाल्ड ट्रंप के हवाले से लिखा है, “मैंने बिग टेक (बड़ी टेक कंपनियों) की तानाशाही के खिलाफ खड़ा होने के लिए ट्रुथ सोशल और TMTG को बनाया है।”
हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां तालिबान बड़ी मात्रा में ट्विटर पर मौजूद है, लेकिन आपके फेवरेट अमेरिकी राष्ट्रपति को चुप करा दिया गया। ये स्वीकार्य है।”
TMTG एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड वीडियो ऑन डिमांड सर्विस शुरू करने की योजना भी बना रही है।
बता दें कि भीड़ को अमेरिकी संसद पर हमला करने के लिए उकसाने के लिए इस साल की शुरूआत में ज्यादातर बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने ट्रंप को बैन कर दिया था।
सबसे पहले फेसबुक ने 7 जनवरी को ट्रंप के अकाउंट को अस्थायी समय के लिए निलंबित किया। बाद में इस प्रतिबंध को घटाकर दो साल कर दिया गया।
इसके बाद 8 जनवरी को ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को हमेशा के लिए निलंबित कर दिया।
ट्रंप के उकसावे पर समर्थकों ने किया था संसद पर हमला
गौरतलब है कि 6 जनवरी को ट्रंप के उकसावे के बाद उनके हजारों ने अमेरिकी संसद पर धावा बोल दिया था और सभी सुरक्षा घेरों को तोड़ते हुए संसद भवन के अंदर दाखिल हो गए थे।
संसद के अंदर उन्होंने जमकर उत्पाद मचाया था और सांसदों के दफ्तरों में तोड़फोड़ की थी। जिस समय ये हमला हुआ, उस समय राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत पर मुहर लगाने के लिए संसद का संयुक्त सत्र चल रहा था।
सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर बैन किए जाने के बाद ट्रंप खुद को दुनिया से कटा हुआ पा रहे हैं और इससे उन्हें बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।
ट्विटर से हमेशा के लिए निलंबित किया जाना उनके लिए विशेष तौर पर एक बड़ा नुकसान है क्योंकि अपने समर्थकों और दुनिया के साथ जुड़ने का ये उनका सबसे पसंदीदा माध्यम था और यहां उनके 8.8 करोड़ से अधिक फॉलोवर्स थे।
स्नैपचैट और ट्विच आदि ने भी उन्हें निलंबित किया है।

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

error: Content is protected !!