सेल्फ डिफेंस में चली गोलियां- राजीव प्रताप रूडी

सेल्फ डिफेंस में चली गोलियां- राजीव प्रताप रूडी

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

छपरा में कार्यकर्ताओं के बीच हुई खूनी झड़प

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

बिहार के छपरा में हुई हिंसा के बाद अब जमकर राजनीतिक बयानबाजी हो रही है। निवर्तमान सांसद व भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि इस मामले में निर्दोषों को फंसाया जा रहा है। वारदात के दिन घटना होने के बाद भी प्रशासन मौन रहा और किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गयी जिसका नतीजा मंगलवार की घटना है। मंगलवार को बयान जारी कर रूडी ने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि निर्दोष रामाकांत सिंह के घर पर 500 से 600 लोगों ने हमला बोलकर रोड़ेबाजी की। इस दौरान आत्मरक्षार्थ (सेल्फ डिफेंस) उक्त स्थल पर फायरिंग की गयी है।

उन्होंने कहा कि साल 1996, 1999, 2004, 2009 का चुनाव इसका उदाहरण है। राजद और उनके समर्थकों की मनोवृति यही रही है। यही कारण है कि साल 2004 में देश में एक छपरा लोकसभा क्षेत्र ही ऐसा था जहां सभी बूथों पर पुर्नमतदान कराया गया था। रूडी ने कहा कि शुरू से ही मतदान ठीक चल रहा था, जिसकी भनक मिलते ही राजद के लोग व प्रत्याशी के समर्थक बौखला गये। प्रत्याशी के द्वारा घूम-घूम कर मतदाताओं को धमकाने का अभियान शुरू किया जो अंततः हत्या के रूप में दिखा। उन्होंने कहा कि बेकसूर लोगों को गिरफ्तार किया जाता है और जो असल अपराधी किस्म के लोग हैं वे बच जाते है। इस मामले शिकायत चुनाव आयोग में कर दी गई है।

उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि इसकी जांच कराते हुए अविलम्ब शांतिपूर्ण स्थिति बहाल की जाए। इसका निर्णय चुनाव आयोग करेगा। रूडी ने मुख्य सचिव व गृह सचिव से भी इस बारे में बात की। रूडी ने भारतीय जनता पार्टी के लीगल सेल के एसडी संजय से भी बात की। रूडी ने कहा कि ऐसा माना गया है कि उसी घटना को लेकर के माहौल बिगड़ता चला गया और जमावड़ा होने लगा और पत्थरबाजी वगैरह होती रही। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन को भी इस बात की जानकारी थी लेकिन किसी ने कार्रवाई नहीं की।

घटनास्थल पर पहुंची फॉरेंसिक लैब की टीम 
घटना की जांच के लिए फॉरेंसिक लैब की टीम भिखारी ठाकुर चौक पर पहुंची व वहां से कुछ सैंपल इकट्ठा कर जांच के लिए  अपने साथ मुजफ्फरपुर ले गयी। एसपी ने बताया कि इस घटना की जांच के लिए एफएलसी की टीम आई थी।

एसपी ने टाउन थानेदार को लाइन हाजिर किया 
फायरिंग की घटना में लापरवाही बरतने के आरोप में एसपी डॉ  गौरव मंगला ने टाउन थाना इंस्पेक्टर अश्वनी कुमार तिवारी को लाइन हाजिर कर दिया है। एसपी ने बताया कि प्रथम दृष्टया लापरवाही पाई गई है। इसी को देखते हुए उन्हें लाइन हाजिर किया गया है। उनके प्रभार में अन्य पुलिस पदाधिकारी को थानेदार की कमान देने के लिए चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है।

कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। और फायरिंग हुई, कांच की बोतलों से हमले किए गए। जिसमें एक राजद समर्थक  की मौत हो गई है। जबकि दो लोग घायल हुए हैं। जिसके बाद प्रशासन ने एतिहातन दो दिन के लिए सारण में इंटरनेट बैन कर दिया है। इंटरनेट सेवा बाधित के लिए डीएम ने प्रशासन को प्रस्ताव भेजा है। इस मामले में पुलिस ने आरजेडी समर्थक की हत्या  के मामले में बीजेपी नेता रामाकांत सिंह सोलंकी और उनके भतीजे राम प्रताप सिंह को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही पुलिस ने छह अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है।

वहीं इस घटना के बाद पूरे जिले में हाई अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस के जवान गश्त कर रहे हैं। वहीं इस पूरे मामले पर एसपी डॉ. गौरव मंगला ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं। और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं घायलों को पटना रेफर किया गया है। ये पूरा मामला नगर थाना क्षेत्र के भिखारी ठाकुर चौक का है।

मंगलवार की सुबह चुनावी रंजिश में  गोली चलने से एक युवक की मौत हो गयी जबकि दो लोग जख्मी हो गए । दोनों को छपरा सदर अस्पताल में इलाज के बाद  पीएमसीएच  रेफर कर दिया गया। वहीं कांच की बोतलों से हमले में भी कुछ लोग जख्मी हुए हैं। इस घटना के बाद दो गुटों में तनावपूर्ण स्थिति है। पुलिस घटनास्थल पर कैम्प कर रही है। घटना के बारे में बताया जाता है कि सोमवार की शाम आरजेडी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य के खिलाफ हंगामा और पथराव हुआ था। जिसमें एक गुट के लोग रोहिणी को चिल्ला-चिल्ला कर अभद्र बातें बोल रहे थे। इसके बाद पुलिस के हस्तक्षेप से मामला शांत हो गया था।

लेकिन आज सुबह दोनों पक्षों के लोग जुटे थे । इस बीच दोनों के बीच कहासुनी हो गयी और शीशे की बोतल से एक दूसरे पर लोगों ने हमला करना शुरू कर दिया।  विवाद ज्यादा बढ़ने के बाद फायरिंग शुरू हो गयी जिसमें बड़ा तेलपा मोहल्ले के नागेंद्र राय के 26 वर्षीय पुत्र चंदन राय को गोली लग गयी और उसकी मौत हो गयी।  इस दौरान  शंभू राय का 30 वर्षीय पुत्र गुड्डू राय और  विदेशी राय का  40 वर्षीय पुत्र मनोज राय  भी जख्मी हो गए। दोनों बड़ा तेलपा मठिया के रहने वाले हैं।

घटना की सूचना मिलते हैं अपर पुलिस अधीक्षक  राज किशोर सिंह, भगवान बाजार थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर सुभाष कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए।  घटनास्थल से लेकर छपरा सदर अस्पताल तक भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है।

सारण की घटना पर लालू प्रसाद ने डीएम व एसपी से की बात
राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सारण के एसपी व डीएम से बारी-बारी से बात की। उन्होंने एसपी से घटना को अंजाम देने वाले दोषियों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया। इधर डीएम से भी उन्होंने अनुरोध करते हुए कहा कि इस मामले की स्वच्छ तरीके से जांच करने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाये।

Leave a Reply

error: Content is protected !!