यूपीएससी-2023 में 1016 अभ्यर्थियों ने पास की परीक्षा

यूपीएससी-2023 में 1016 अभ्यर्थियों ने पास की परीक्षा

जामिया के रेजिडेंटल कोचिंग एकेडमी के 31 उम्मीदवारों का हुआ चयन

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

UPSC की सबसे कठिन परीक्षा कही जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in, upsconline.nic.in पर देखें जा सकते हैं। इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने पहली रैंक हासिल की है। ये उनका तीसरा प्रयास था। UPSC CSE 2022 में उनकी136वीं रैंक आई थी और IPS पद के लिए चुने गए थे। वर्तमान में हैदराबाद में  सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में ट्रेनिंग पर हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में इस  बार टॉप 10 की लिस्ट में 6 लड़के और सिर्फ 4 लड़कियां शामिल हुई हैं। जिनके नाम हैं, दोनुरु अनन्या रेड्डी, रुहानी, नौशीन और सृष्टि डबास।दूसरे स्थान पर अनिमेश प्रधान और तीसरे स्थान पर दोनुरु अनन्या रेड्डी हैं।

यूपीएससी के शेड्यूल के अनुसार, इस साल आईएएस इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए और 9 अप्रैल को समाप्त हुए। इंटरव्यू का आयोजन तीन अलग-अलग चरण में किया गया था।जिसमें 2,800 से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

फाइनल लिस्ट में सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों के नाम, रोल नंबर और रैंक की घोषणा की गई है। यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2023 के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप A, ग्रुप B) के 1143 पदों पर भर्ती निकाली थी। जिसमें IAS के 180 पद, IPS के 200 पद, IFS पद हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा पिछले साल 28 मई को आयोजित की गई थी। जिन उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स राउंड पास किया था, वे मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे। थे, जो 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर 2023 को दो शिफ्ट आयोजित की गई थी। यूपीएससी सीएसई मुख्य का रिजल्ट 8 दिसंबर को घोषित किया गया था। जिसमें शॉटलिस्ट हुए उम्मीदवार पर्सनालिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू में शामिल हुए थे। इंटरव्यू 2 जनवरी से 9 अप्रैल के बीच तीन चरणों में आयोजित किए गए थे।

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कुल 10,16,850 उम्मीदवारों में से 5,92,141 उम्मीदवार वास्तव में उपस्थित हुए थे। उनमें से 14,624 उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मुख्य (लिखित) परीक्षा में पास हुए और कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार यूपीएससई इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, “मैं उन उम्मीदवारों को बताना चाहता हूं जिन्हें सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता नहीं मिली, असफलताएं कठिन हो सकती हैं, लेकिन याद रखें, यह आपके सफल का अंत नहीं है। परीक्षाओं में सफल होने की संभावनाएं आगे भी हैं, प्रयास करते रहें । आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

इस साल रेजिडेंटल कोचिंग एकेडमी (RCA), सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) से कुल 31 उम्मीदवारों का नाम यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की फाइनल लिस्ट में शामिल हैं। परीक्षा में 9वां स्थान हासिल करने वाली नौशीन भी इसी संस्थान से हैं।

यहां देखें सिलेक्ट हुए 31 उम्मीदवारों के नाम

– नौशीन

– दिव्यांशी सिंगला

– सैयद अदील मोहसिन

– हर्षिता शर्मा

– फरहीन जाहिद

– प्रेरणा सिंह

– नाजिश उमर अंसारी

– अरीबा नोमान

– प्रतिभा सहारण

– एमडी ताबिश हसन

– गुलाम मयादीन

– बैरिया मंसूर

– दानिश रब्बानी खान

– मोहम्मद आसिम मुजतेबा

– मोहम्मद आफताब आलम

– अफजल अली

-बोरकर सुरेश लीलाधरराव

– नाजिया परवीन

– सैयद तालिब अहमद

– अब्दुल्ला जाहिद

– काजल आनंद कुमार चौहान

– मोहम्मद अशफाक

– आतिफ वकार एकराम अंसारी

– एमडी बुरहान जमान

– गजाला मोहमधनिफ घांची

– सैयद सादिक

– राशिद अली ए

– बसंत कुमार जी

-एस क्रिस्टोफर ऐमोल

– कल्लुल हजारिका

– अजमल हुसैन

आपको बता दें, पिछले दो वर्षों में, पहली और दूसरी रैंक पर लड़कियों का दबदबा रहा है, जिसमें साल 2022  में इशिता किशोर ने पहली रैंक और गरिमा लोहिया ने दूसरी रैंक, साल 2021 में श्रुति शर्मा ने पहली रैंक और  अंकिता अग्रवाल ने दूसरी रैंक हासिल की थी। इस बार यानी UPSC CSE 2023 में टॉप 10 की लिस्ट में 6 लड़के और सिर्फ 4 तीन लड़कियां शामिल हुई हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!