सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय इकाई द्वारा पोषण क्विज का किया गया आयोजन.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय इकाई द्वारा पोषण क्विज का किया गया आयोजन.

श्रीनारद मीडिया सेंट्रल डेस्क

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा इकाई के द्वारा वैशाली जिले के चहराकलां प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की छात्राओं के बीच ‘पोषण क्विज’ का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में विद्यालय की छात्राओं ने क्विज में हिस्सा लिया। पुरस्कार जीतने वाली छात्राओं में काजल कुमारी, इशू कुमारी, अनीश फातिमा, रानी कुमारी, वैष्णवी कुमारी, प्रकृति मोहन शामिल हैं।

इससे पूर्व कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुए चहराकलां प्रखंड की सीडीपीओ डॉक्टर प्रतिभा कुमारी ने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। इसलिए किशोरियों को अपने खानपान में पोषक तत्वों, हरी पत्तेदार सब्जियों एवं संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्यादातर किशोरियां खून की कमी यानी एनेमिया से ग्रसित होती हैं। उन्हें आयरन युक्त भोजन करना चाहिए, जिससे उनके अंदर हिमोग्लोबिन की मात्रा अधिक रहे।

WhatsApp Image 2020-07-09 at 15.09.10
website ads
WhatsApp Image 2021-10-09 at 07.44.49
1
mira devi
rameshwar singh
meghnath prasad
arbind singh
kiran devi
WhatsApp Image 2021-10-25 at 06.46.32
previous arrow
next arrow
WhatsApp Image 2020-07-09 at 15.09.10
website ads
WhatsApp Image 2021-10-09 at 07.44.49
1
mira devi
rameshwar singh
meghnath prasad
arbind singh
kiran devi
WhatsApp Image 2021-10-25 at 06.46.32
previous arrow
next arrow

फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह को चार थीम सप्ताहों में विभाजित किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों का आहार उनके व्यवहार को प्रभावित करता है। लिहाज़ा उन्हें अपने आहार पर ध्यान रखना चाहिए। संतुलित आहार स्वस्थ शरीर व मन के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन 23 सितंबर को चेहराकलां प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में पूर्वाह्न 11 बजे किया जाएगा। इस कार्यक्रम में पोषण रंगोली, हेल्थी बेबी शो, अन्नप्राशन, गोद भराई, फोटो प्रदर्शनी, पोषण क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पोषण गोष्ठी समेत अन्य गतिविधियां का आयोजन किया जाएगा।

फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार सहायक सर्वजीत सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि युवाओं को जंक फूड खाने से परहेज़ करना चाहिए और पोषक युक्त तत्वों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरी सब्जियों में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होता है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के लोकल फॉर वोकल के तहत स्थानीय साग-सब्जियों का सेवन करना चाहिए और उसे बढ़ावा भी देना चाहिए।

मौके पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय चहराकलां के प्राचार्य चंद्रभूषण कुमार, आईसीडीएस चहराकलां की पर्यवेक्षिका रूबी कुमारी, नीलम कुमारी और ज्योति कुमारी ने भी पोषण के बारे में छात्राओं को संबोधित किया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल विरासत के द्वारा प्रखंड परिसर में पोषण पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। इस नाटक को बड़ी संख्या में लोगों ने देखा और सराहना की।

Rajesh Pandey

Leave a Reply

Next Post

महात्मा गांधी के.वी.वी. में गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए हिंदी प्रश्नोत्तरी का हुआ आयोजन.

Wed Sep 22 , 2021
महात्मा गांधी के.वी.वी. में गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए हिंदी प्रश्नोत्तरी का हुआ आयोजन. किसी भी संस्थान में गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों की भूमिका अहम- प्रो० राजेंद्र बड़गूजर. श्रीनारद मीडिया प्रतीक कुमार सिंह,मोतिहारी.   महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग की ओर से “हिंदी पखवाड़ा-2021” के अंतर्गत हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का […]
error: Content is protected !!