खबरे जरा हट केसेहत

चाय के साथ आप भी तो नहीं खाते रस्क, खबर पढ़ माथा पकड़ लेंगे

 

चाय के साथ आप भी तो नहीं खाते रस्क, खबर पढ़ माथा पकड़ लेंगे

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्‍क:

 

चाय लोगों का पसंदीदा शुगल है। अक्सर लोग दिन की शुरूआत चाय के साथ करते हैं और नाश्ते में इस चाय की चुस्की के साथ रस्क का भी सेवन करते हैं। सुबह-शाम भूख लगने पर चाय के साथ रस्क का सेवन भूख को शांत करता है लेकिन आप जानते हैं कि चाय और रस्क का फूड कॉम्बिनेशन क्या आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है? हेल्थ पैंट्री की संस्थापक, न्यूट्रिशनिस्ट एंड डायबिटीज एजुकेटर खुशबू जैन टिब्रेवाला ने बताया कि चाय के साथ रस्क का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। रस्क में मौजूद अव्यव की बात करें तो ये रिफाइंड आटा, चीनी, सस्ते तेल(cheap oils),अतिरिक्त ग्लूटेन (extra gluten)और कुछ खाद्य योजक (food additives)से बने होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
previous arrow
next arrow
website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
९
८
७
previous arrow
next arrow

चाय और रस्क का सेवन कौन-कौन सी परेशानियां बढ़ा सकता है?

चाय और रस्क का सेवन ब्लड शुगर को बढ़ाता है और बॉडी में सूजन पैदा करता है। रस्क का सेवन करने से आंत में खराब बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है। तिबरेवाला ने indianexpress.com को बताया कि इसका सेवन करने से अपर्याप्त पाचन (inadequate digestion)और पोषक तत्वों का अवशोषण (absorption of nutrients)और अनावश्यक फूड क्रेविंग बढ़ जाती है।

रस्क का सेवन आपकी इम्युनिटी को कमजोर करता है, हार्मोनल स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, वसा और तनाव को बढ़ाता है और बॉडी में सुस्ती पैदा करता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि रस्क बनाने में कौन-कौन से इंग्रीडेंट का इस्तेमाल होता है और ये कैसे सेहत के लिए हानिकारक है।

रिफाइंड गेहूं का आटा / मैदा: (Refined wheat flour/maida)

रिफाइंड गेहूं का आटा (processed form of wheat flour)या मैदा गेहूं के आटे का एक अत्यधिक संसाधित रूप है, जिसमें से चोकर, विटामिन (vitamins)और खनिज (minerals)निकाले जाते हैं। इसलिए इसमें फाइबर नहीं होता है। फाइबर की कमी के कारण ये सेहत के लिए नुकसानदायक है।

चीनी: (Sugar)

चीनी आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाती है। अगर आप कैलोरी सेवन(calorie intake)को कंट्रोल कर रहे हैं तो रस्क में मौजूद चीनी आपकी बॉडी में चीनी की मात्रा को बढ़ा सकती है।

रिफाइंड वेजेटेबल ऑयल: (Refined vegetable oil)

रिफाइंड वेजेटेबल ऑयल (Refined vegetable oil)से बॉडी को किसी तरह का कोई फायदा नहीं पहुंचता। इसका कोई पोषण संबंधी (nutritional benefits) फायदा नहीं होता बल्कि ये बॉडी में सूजन (increase inflammation)को बढ़ाता है।

सूजी: (suji)

सूजी को हालांकि गेहूं से बनाया जाता है लेकिन इसमें फाइब और कोई पोषक तत्व नहीं होते। इन रस्क को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें कुछ कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़े

गुठनी के घायल शिक्षक, मनोज कुमार ने ईलाज के दौरान तोड़ा दम, शिक्षकोंं में शोक की लहर

हथियार खरीद केस में 25 साल से फरार  लालू यादव के खिलाफ निकला गिरफ्तारी वारंट

मैरवा में यूको बैंक की शाखा का हुआ उद्घाटन

यूपी से पिकअप से ले जाई जा रही शराब की बड़ी खेप को पुलिस ने से जप्त किया

पोस्टर लेकर पत्नी को तलाश रहा पति, बेटा-बेटी के साथ लगा रहा गुहार

बड़हरिया में 60 लीटर शराब के तीन धंधेबाज गिरफ्तार

अररिया और पूर्णिया के 30 नवनियुक्त सीएचओ को एफपीएलएमआईएस एप्प को लेकर किया गया प्रशिक्षित 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!