बिहार में 37,440 माध्यमिक शिक्षकों की होगी बहाली, हर विषय में रिक्‍त हैं पद; जल्‍द जारी होगा शेड्यूल

बिहार में 37,440 माध्यमिक शिक्षकों की होगी बहाली, हर

विषय में रिक्‍त हैं पद; जल्‍द जारी होगा शेड्यूल

 

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्क :

०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow
०१
WhatsApp Image 2023-11-05 at 19.07.46
PETS Holi 2024
previous arrow
next arrow

बिहार के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के खाली सभी पद भरे जाएंगे। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रविधान के तहत नीतीश सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। फिलहाल छठे चरण की चल रही सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति (Bihar Teacher Recruitment) 15 अगस्त तक सुनिश्चित की जा रही है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी भी इसकी घोषणा कर चुके हैं। अब शिक्षा विभाग माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नई नियुक्तियों को लेकर अलर्ट मोड में है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय भी यह स्पष्ट कर दिया है कि सातवें चरण में 37,440 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इनमें 25,270 माध्यमिक शिक्षक होंगे और 12,170 उच्च माध्यमिक शिक्षक।

दिसंबर से पहले बहाली करने की तैयारी

शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर गत वर्ष उन पंचायतों में मध्य विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड किया गया था, जहां माध्यमिक विद्यालय नहीं थे। इसी तरह माध्यमिक विद्यालयों को प्लस-टू स्कूल में  अपग्रेड किया गया था। इन विद्यालयों में विषयवार शिक्षकों के पद सृजित किए गए हैं और मंत्रिमंडल से मंजूरी भी मिल चुकी है। अब ऐसे विद्यालयों में शिक्षकों की बहाली सुनिश्चित करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। दिसंबर से पहले ऐसे शिक्षकों की बहाली सुनिश्चित की जाएगी।

विषयवार पदों की सूची

हिंदी – 3,000

अंग्रेजी – 5,054

गणित – 5,054

विज्ञान – 5,054

सामाजिक विज्ञान – 5,054

संस्कृत – 1,054

उर्दू – 1,000

सवा लाख पदों के लिए जल्‍द होगी काउंसिलिंग

बिहार में सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। मामला कोर्ट में चले जाने के कारण यह प्रक्रिया काफी दिनों तक बाधित रही। लेकिन अब यह अड़चन दूर हो गई है। इस बहाली प्रक्रिया को 15 अगस्‍त तक पूरा करने की तैयारी में सरकार जुटी है। इसके लिए काउंसिलिंग शिड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है।

यह भी पढ़े

नकली बेसन खाने का स्वाद और सेहत दोनों बिगाड़ सकता है , ऐसे करें मिलावटी बेसन की पहचान

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से स्वाद ही नहीं सेहत को मिलते हैं ये लाभ, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यूपी एटीएस ने बिहार के सीवान में चार जाली नोट तस्करों को दबोचा, छह लाख भारतीय जाली मुद्रा बरामद

Leave a Reply

error: Content is protected !!