सेहत

सेहत से खिलवाड़  सावधान : मिलावटी और अशुद्ध तेल की ऐसे  जांच कर, करे पहचान

सेहत से खिलवाड़  सावधान : मिलावटी और अशुद्ध तेल की ऐसे  जांच कर, करे पहचान

श्रीनारद मीडिया, सेंट्रल डेस्‍क:

मिलावटी खाद्य पदार्थों की वजह से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले सकती हैं। इंसान इन मिलावटी खाद्य पदार्थों से पीड़ित होता आ रहा है। आजकल हमें जिस चीज में सबसे ज्यादा मिलावट का खतरा रहता है वह है तेल। किसी भी भोजन को बनाने के लिए हमें तेल की आवश्यकता पड़ती ही है, लेकिन हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि जिस तेल का इस्तेमाल हम कर रहे हैं वह पूरी तरह से शुद्ध है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें आजमाकर आप तेल की शुद्धता परख सकते हैं।

website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
previous arrow
next arrow
website ads
WhatsApp Image 2022-12-28 at 17.44.51
1
३५
२१
९
८
७
previous arrow
next arrow

नारियल तेल
सरसों तेल
जैतून तेल
मूंगफली तेल

नारियल के तेल में मिलावट की जांच कैसे करें

नारियल के तेल में मिलावट का पता लगाने के लिए उसे एक पारदर्शी जार में या गिलास में डाल लें और कम से कम 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें।

इस बात का ध्यान रहे कि आप इसे फ्रीजर में कतई ना रखें। 30 मिनटों में पूरा तेल जम जाएगा अगर इसमें मिलावट रहेगी तो आपका नारियल तेल दो अलग-अलग परतों में जमा हुआ मिलेगा।

सरसों के तेल में मिलावट की जांच कैसे करें

सरसों के तेल की गुणवत्ता जांचने के लिए एक कप सरसों के तेल को 2 से 3 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। तेल के जमने पर अगर उसमें कुछ सफेद रंग का जमा हुआ दिखाई देता है तो समझ लें कि आप का तेल मिलावटी है।

सरसों के तेल में मिलावट की जांच करने के लिए आप एक दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको तेल की कुछ बूंदे अपने हाथ पर लेकर रगड़नी हैं यदि रगड़ते समय उसमें से कैसी केमिकल की गंध आए तो समझ जाइए कि आपका तेल मिलावटी है।

जैतून के तेल में मिलावट की जांच करें

एक जार में दो से चार चम्मच जैतून का तेल डालें और उसे 24 घंटे तक रेफ्रिजरेटर में रख दें अगर तेल जम जाता है तो यह माना जाएगा कि तेल शुद्ध जैतून का तेल है। अगर तेल वैसे का वैसा ही रह जाता है तो समझ जाइए कि आपके जैतून का तेल मिलावटी है।

मूंगफली के तेल की शुद्धता ऐसे जानें

एक कप मूंगफली का तेल कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह तेल आप फिर से बाहर निकालें तो यह तेल पूरी तरह से जमा हुआ होना चाहिए। अगर फ्रिज से निकालने पर यह तेल जमा हुआ नहीं है तो यह निश्चित रूप से नकली तेल है।

 

यह भी पढ़े

आंदोलन कर रहे किसान ‘हक’ के लिए लड़ें पर दूसरों के ‘अधिकार’ तो बाधित ना करें.

मारपीट में एक महिला सहित दो व्यक्ति हो गये  घायल

पानी के लिए लड़ रहे दो राज्य,140 सालों में भी खत्म नहीं हुआ मामला.

  जल जमाव से परेशान लोगो ने किया प्रदर्शन

नामांकन के लिए नाजीर रसीद कटवाने के लिए उमड़ी सम्भावित प्रत्यशियों की भीड़

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!